बारावफात के पर्व को सकुशल एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये- जिलाधिकारी

122

अयोध्या, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में कोविड-19 वैश्विक महामारी से बचाव संबंधी शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए पैगंबर इस्लाम हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिवस (ईद मिलादुन्नबी) एवं बारावफात के पर्व को सकुशल एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने के संबंध में मुस्लिम धर्मगुरुवों/गणमान्य नागरिकों व संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक सम्पन्न।

     बैठक में जिलाधिकारी ने कोविड-19 महामारी व इससे संबंधित शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए किसी भी सार्वजनिक स्थल, चैराहे या सड़क पर कोई भी कार्यक्रम न करने के दिए निर्देश। उन्होंने कहा कि मस्जिद में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में भी कम से कम लोगों को प्रतिभाग करें जिसका जाना मस्जिद में बहुत ही जरूरी हो वही मस्जिद में आयोजित कार्यक्रमों में प्रतिभाग करें, इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से सभी लोग पालन करें तथा सभी लोग अनिवार्य रूप से मास्क भी लगाएं। जिलाधिकारी ने सभी कार्यक्रमों में शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का अनिवार्य रूप से पालन करते हुए त्योहारों को मनाने के निर्देश दिए।

    इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 से संक्रमण के मामलों में कमी जरूर आई है किंतु खतरा अभी टला नहीं है अभी भी सभी कार्यों को पूरी सावधानी के साथ करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि विश्व के कई देशों में संक्रमण के मामलों में कमी आने के उपरांत संक्रमण का ैमबवदक ूंअम आया हैय भारत के 2 राज्यों केरल एवं महाराष्ट्र में भी क्रमशः ओणम व गणेश चतुर्थी के बाद कोविड-19 सामने आया है जो प्रथम चरण से कहीं ज्यादा अधिक खतरनाक है और इसमें मौतें अधिक हुई हैं ऐसे में हमें अभी भी विशेष सावधानी वर्तनी है उन्होंने कहा कि इसी को ध्यान में रखते हुए।

मुख्यमंत्री जी व शासन द्वारा त्योहारों के दौरान कोविड-19 महामारी के प्रसार पर नियंत्रण को ध्यान में रखते हुए विस्तृत गाइडलाइन जारी की है जिसका अनुपालन करते हुए आने वाले ईद मिलादुन्नबी एवं बारावफात के साथ-साथ सभी त्योहारों को संयम के साथ पूरी सजगता बरतते हुए मनाया जाना है।  इस अवसर पर जिलाधिकारी ने ईद  मिलादुन्नबी एवं बारावफात पर्व के अवसर पर पूर्व की भांति मोहल्लों/मस्जिदों के रास्तों की मरम्मत एवं साफ सफाई, चूना छिड़काव, प्रकाश की बेहतर व्यवस्था, बारावफात के पर्व के दृष्टिगत बेहतर विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने, ढीले तारों को टाइट करने, चिकित्सा व्यवस्था, जलापूर्ति व्यवस्था के साथ-साथ आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था आदि सुनिश्चित करने हेतु संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

      इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर डॉ वैभव शर्मा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन संतोष कुमार, रेजीडेंट मजिस्ट्रेट अयोध्या केवी शर्मा पुलिस अधीक्षक नगर, एसडीएम सदर, एक्सईएन पीडब्ल्यूडी, एक्सईएन विद्युत, जिला पंचायत राज अधिकारी, सीओ सिटी सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी व मुस्लिम धर्मगुरु उपस्थित रहे।