जिलाधिकारी ने कोविड-19सैंपलिंग की स्थिति को अवगत कराने को निर्देशित किया

120

अयोध्या, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने विकास भवन में संचालित  इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में कोविड-19 पर नियंत्रण हेतु किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की।इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा सर्वे टीमों द्वारा किये जा रहे घर- घर सर्वे कार्यों व उनके द्वारा चिन्हित सिम्प्टोमैटिक, को-मॉर्बिड व पॉजिटिव व्यक्तियों के सीधे संपर्कियों की आरआरटी द्वारा सैंपलिंग  कार्यों, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के साथ ही होम आइसोलेशन में उपचार ले रहे लोगों को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं, दवावोंध्औषधियों आदि की उपलब्धता की विस्तृत समीक्षा की तथा सभी संक्रमित व्यक्तियों को अनिवार्य रूप से मेडिसिन किट तथा उनके परिवार वालों के लिए आइवरमैक्टिन टैबलेट समय पर उपलब्ध कराने तथा सभी संक्रमित व्यक्तियों की रोजाना स्वास्थ्य की जानकारी अनिवार्य रूप से लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन में उपचार ले रहे किसी भी व्यक्ति की तबीयत खराब होने की सूचना प्राप्त होते ही त्वरित कार्रवाई करते हुए उसे चिकित्सालय में भर्ती कराया जाए। जिलाधिकारी ने सभी संक्रमितों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

    बैठक में जिलाधिकारी ने प्रतिदिन जांच हेतु भेजे जाने वाले सैंपल के संबंध में जानकारी ली तथा सर्विलांस टीम की सक्रियता बढ़ाते हुए अधिक से अधिक लक्षण युक्त सैंपल जांच हेतु भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा कोविड-19 की रोकथाम हेतु दिये गये निर्देशों का सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारी अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करें। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि कान्टैक्ट ट्रेसिंग सुव्यवस्थित एवं प्रभावी ढंग से सम्पादित की जाये, पाजिटिव व्यक्ति के सम्पर्क में आये सभी व्यक्तियों व सर्वे में चिन्हित व्यक्तियों की जांच अवश्य किया जाये।

 जिलाधिकारी ने सभी एम ओ आई सी को जनपद में कोविड-19 की सैंपल हेतु लगाए जा रहे सभी सैम्पलिंग/जांच कैंपों व केंद्रों का भ्रमण कर निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष सैम्पलिंग की स्थिति, सिंप्टोमेटिक व्यक्तियों के सैंपलिंग की स्थिति आदि की स्थिति से आज शाम को अवगत कराने हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी में मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कोविड-19 की जांच हेतु जांच उपकरणों व इससे संबंधित दवाओं की उपलब्धता की भी जानकारी प्राप्त की गई।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 घनश्याम सिंह व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।