बैंक एक सप्ताह के भीतर लम्बित आवेदन पत्रों का निस्तारण कर ऋण वितरण की कार्यवाही पूर्ण करें-जिलाधिकारी

95
  • रोजगार परक योजनाओं में लक्ष्य के सापेक्ष सन्तोषजनक प्रगति न होने पर जिलाधिकारी ने व्यक्त की नाराजगी।
  • जिलाधिकारी ने बैठक में अनुपस्थित अग्रणी बैंक प्रबन्धक एवं जिला बैंक समन्वयकों से स्पष्टीकरण प्राप्त करने का दिया निर्देश।
  • समस्त बैंक एक सप्ताह के भीतर लम्बित आवेदन पत्रों का निस्तारण कर ऋण वितरण की कार्यवाही पूर्ण करायें।

प्रतापगढ़, जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार की अध्यक्षता में कल सायंकाल जिला उद्योग बन्धु की बैठक कैम्प कार्यालय के सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में रोजगार परक योजनाओं ष्ष्प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रमष्ष्ए ष्ष्मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजनाष्ष् एवं ष्ष्एक जनपद एक उत्पाद वित्त पोषण योजनाष्ष् में लक्ष्य के सापेक्ष सन्तोषजनक प्रगति न होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की। बैठक में अग्रणी बैंक प्रबन्धकए जिला बैंक समन्वयकों के बिना किसी पूर्व सूचना के बैठक में अनुपस्थित रहने पर जिलाधिकारी ने उपायुक्त उद्योग को सम्बन्धित से 03 कार्य दिवस के अन्दर स्पष्टीकरण प्राप्त करने का निर्देश दिया।

भारतीय स्टेट बैंक में अधिकांश आवेदन पत्र लम्बित होने एवं आर0बी0आई0 गाइडलाइन के विपरीत निरस्त कर देने के सम्बन्ध में उद्यमियों द्वारा बताया गया जिस पर जिलाधिकारी ने एक सप्ताह के भीतर उचित कार्यवाही करते हुये अधिक से अधिक ऋण स्वीकृत करने के निर्देश दिये साथ ही साथ चेतावनी दी यदि सकारात्मक कार्यवाही न की गयी तो बैंक में संचालित सभी सरकारी खातों को अन्य बैंकों में स्थानान्तरित कर दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने समस्त बैंकों को एक सप्ताह के भीतर लम्बित आवेदन पत्रों की स्वीकृति प्रदान करते हुये ऋण वितरण की कार्यवाही करने का निर्देश दिया। उद्यमियों की मांग पर अगली उद्योग बन्धु की बैठक में समस्त बैंकों के क्षेत्रीय प्रबन्धकों को भी बैठक में बुलाने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया।

बैठक में निवेशमित्र पोर्टल पर विभागों द्वारा स्वीकृतियॉध्अनुमोदनध्अनापत्ति प्रमाण पत्र ससमय निर्गत करने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया ताकि जनपद कि ष्ष्ईज ऑफ डूइंग आफ बिजनेसष्ष् में रैकिंग अन्य जनपदों की अपेक्षा उत्कृष्ट हो सके। इसी के साथ औद्योगिक आस्थान सुखपालनगर के 33ध्11 केवीए विद्युत उपकेन्द्र भुपिमयाऊ को ग्राम महकनी में स्थानान्तरित करने सम्बन्धी प्रस्ताव एवं औद्योगिक आस्थान सुखपालनगर में जल निकासी सम्बन्धी मुद्दों को मण्डलीय उद्योग बन्धु में स्थानान्तरित करने की मांग उद्यमियों द्वारा की गयी जिस पर जिलाधिकारी ने उपायुक्त उद्योग को आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया।

इसी के साथ बैठक में औद्योगिक आस्थान सुखपालनगर के निकट उद्यम सुगमता हेतु विशेष एमएसएमई बैंक शाखा स्थापित करने की मांग उद्यमियों द्वारा की गयी जिस पर इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक के माध्यम से आरबीआई को पत्र प्रेषित करने का निर्देश दिया गया तथा औद्योगिक आस्थान सुखपालनगर को नगर पंचायत प्रतापगढ़ सिटी में सम्मिलित करने की मांग पर जिलाधिकारी ने अधिशाषी अधिकारी नगर पंचायत प्रतापगढ़ सिटी को इस सम्बन्ध में प्रस्ताव कार्यकारी बोर्ड में रखते हुये आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये गये।

मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेयए जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार, श्रम प्रर्वतन अधिकारी डा0 महेन्द्र प्रताप सिंह, सहायक प्रबन्धक एच0एन0 सिंह एवं उद्यमियों में चन्द्र प्रकाश शुक्ला, मो0 अनाम, अनुराग खण्डेलवाल, उमा प्रकाश अग्रहरी, रोशन लाल ऊमर वैश्य, विवेक द्विवेदी आदि उपस्थित रहे। बैठक का संचालन उपायुक्त उद्योग दिनेश कुमार चौरसिया द्वारा किया गया।