भरण पोषण के अभाव में गोवंश की मृत्यु,खंड विकास अधिकारी और एसडीएम जिम्मेदार-जिलाधिकारी

164

प्रतापगढ़, जिलाधिकारी डॉ0 रूपेश कुमार ने सायं कैंप कार्यालय के सभागार में जनपद स्तरीय अनुश्रवण मूल्यांकन एवं समीक्षा समिति बैठक करते हुए कहा कि न्याय पंचायत स्तर पर कम से कम एक अस्थाई गोवंश आश्रय स्थल का निर्माण कार्य कराया जाए। समस्त एसडीएम को यह भी निर्देशित करते हुए कहा कि नए वृहद गो संरक्षण के निर्माण हेतु राजस्व के कर्मचारियों को भेज कर जमीन के भूमि का चयन कर लिया जाए और उन्होंने यह भी कहा कि अति कुपोषित बच्चे के परिवार के सदस्य को एक गाय गौशाला से दी जाये।

जनपद स्तरीय अनुश्रवण मूल्यांकन एवं समीक्षा समिति की बैठक सम्पन्न।

गो आश्रय स्थल को स्वावलंबी बनाया जाएगा इसके लिए जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी और एसडीएम को निर्देशित करते हुए कहा कि भरण पोषण के अभाव में गोवंश की मृत्यु होती है तो खंड विकास अधिकारी और एसडीएम की जिम्मेदारी तय की जाएगीए भूसा चोकर चुनी गौशालाओं में भरण पोषण के लिए रखा जाए और यह भी निर्देशित किया कि भरण पोषण की पंजिका को भी तैयार रखा जाए। जो भी धनराशि भरण पोषण हेतु खर्च की जा जाये उसका उपयोगिता का प्रमाण पत्र पशु चिकित्सा अधिकारी को उपलब्ध कराएं जाऐ।

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि 24 हजार बेसहारा गोवंश चिन्हित किए गए हैं जिसमें से 6 हजार गौवंश को संरक्षित किया गया है शेष बचे हुए न्याय पंचायत स्तर पर संरक्षित किया जाएगा।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रवासी मजदूर यदि गाय पालने के इच्छुक है तो नियमानुसार कार्यवाही पूर्ण करके गाय का पालन कर सकते है। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देशित कि जनपद स्तरीय अनुश्रवण मूल्यांकन एवं समीक्षा समिति की बैठक नियमित रूप से की जाएए उसकी कार्यवृत्ति मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को अवगत करायी जाए व अति कुपोषित बच्चों की चिन्हांकन की सूची मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को उपलब्ध कराई जाए। सड़कों पर घूम रहे बेसहारा पशुओं को पकड़ने के लिए जिलाधिकारी ने तहसीलदार एवं अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया कि तहसील वार कार्यक्रम बनाएं और पशुओं को संबंधित गौशाला में पकड़कर संरक्षित रखा जाए। पशु चिकित्सा अधिकारी को यह भी निर्देश दिए कि मृत्यु पशुओं के भूमि का चिन्हांकन कर लिया जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अशिवनी कुमार पांडेयए अपर जिलाधिकारी, शत्रोहन वैश्य सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।