भारत की ग्लैमरस महिला राजनेता

99

भारत ने सौंदर्य और ग्लैमर के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान स्थापित की है । हम कई बार मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीत चुके हैं । हमारे देश के महिलाओं की खूबसूरती केवल इन खिताबों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि वो राजनीति में भी अपना योगदान बखूबी दे रही हैं ।

आइए जानते हैं, भारत की ऐसी ग्लैमरस महिला राजनेताओं के बारे में :-

 नुसरत जहां

नुसरत जहां एक बेहद ग्लैमरस भारतीय फिल्म अभिनेत्री और राजनेता है । इन्होंने बंगाली सिनेमा में अपना विशेष स्थान बनाया है। इनका जन्म 8 जनवरी 1990 को कोलकाता में हुआ था । इन्होंने अपनी शिक्षा भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज से पूरी की । 2019 में इन्होंने सक्रिय राजनीति में कदम रखा और तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में बशीरहाट से चुनाव लड़ा । नुसरत जहां ने 2011 में राज चक्रवर्ती के फिल्म शॉट्रू से डेब्यू किया था । इनकी अगली फिल्म खोका 420 थी । 2019 में निखिल जैन के साथ ये परिणय-सूत्र में बंधी ।

1. नुसरत जहां | भारत की 6 ग्लैमरस महिला राजनेता | Her Beauty

दिव्या स्पंदना

बेहद खूबसूरत दिव्या स्पंदना को फिल्म जगत में राम्या के नाम से जाना जाता है । ये दक्षिण भारत की प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं जिन्होंने कन्नड़ फिल्मों के साथ-साथ तमिल और तेलुगु भाषा की फिल्मों में भी अभिनय किया है । इनका जन्म 29 नवम्बर, 1982 को बेंगलुरु में हुआ था । इनकी पहली फिल्म, कन्नड़ फिल्म ‘मुसन्जईमातु’ थी जो 2008 में रिलीज़ हुई थी । ये फिल्म बेहद हिट रही थी । राम्या ने 2013 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य के रूप में कर्नाटक में मांड्या निर्वाचन क्षेत्र से उपचुनाव जीतकर राजनीति में कदम रखा ।

 अल्का लांबा

अल्का लांबा अपनी तेजतर्रार छवि वाले राजनेता के अलावा अपनी सुन्दरता और खूबसूरती के लिए भी जानी जाती है । मात्र 19 साल की उम्र में इन्होंने कांग्रेस के छात्र संघ NSUI को ज्वाइन कर लिया था । युवाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से इन्होंने एक एनजीओ ‘गो इंडिया फाउंडेशन’ की शुरुआत की । कांग्रेस के साथ 20 साल से अधिक समय तक जुड़े रहने के बाद वो आम आदमी पार्टी में शामिल हुई और फरवरी 2015 में, चांदनी चौक से दिल्ली विधानसभा के लिए चुनी गई ।

3. अल्का लांबा | भारत की 6 ग्लैमरस महिला राजनेता | Her Beauty

अंगूरलता डेका

अंगूरलता डेका मॉडल और एक्ट्रेस होने के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी की खूबसूरत नेता भी हैं । इन्होंने मुख्य रूप से बंगाली और असमिया फिल्मों में काम किया है । साथ ही यह फिल्म निर्देशन भी करती हैं । यह 2016 से असम के बतद्रोबा निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी की विधायक हैं ।

4. अंगूरलता डेका | भारत की 6 ग्लैमरस महिला राजनेता | Her Beauty

रलता डेका

अंगूरलता डेका मॉडल और एक्ट्रेस होने के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी की खूबसूरत नेता भी हैं । इन्होंने मुख्य रूप से बंगाली और असमिया फिल्मों में काम किया है । साथ ही यह फिल्म निर्देशन भी करती हैं । यह 2016 से असम के बतद्रोबा निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी की विधायक हैं ।

दीया कुमारी राजकुमारी दीया कुमारी राजस्थान के राज परिवार से हैं और वह बीजेपी की टिकट पर राजसमन्द से लोकसभा सांसद हैं। जयपुर की राजकुमारी दिया कुमारी जयपुर के महाराजा सवाई सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की पुत्री हैं।

डिंपल यादव

बेहद सौम्य और हमेशा साड़ियों में दिखने वाली डिम्पल यादव एक सुन्दर और ग्लैमरस राजनेता हैं । वह कन्नौज से दो बार समाजवादी पार्टी की सांसद रह चुकी हैं । इनका संबंध राजनीतिक घराने से है । इनके पति अखिलेश यादव और ससुर मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं ।

5. डिंपल यादव | भारत की 6 ग्लैमरस महिला राजनेता | Her Beauty

 गुल पनाग

गुल पनाग एक पूर्व ब्यूटी क्वीन, भारतीय अभिनेत्री और राजनेता हैं । इन्होंने बॉलीवुड में अपना पदार्पण 2003 में फिल्म ‘धूप’ से किया था। इन्होंने कई फिल्मों और टीवी सेरियल्स में काम किया है। इन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव में चंडीगढ़ से आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था ।

6. गुल पनाग | भारत की 6 ग्लैमरस महिला राजनेता | Her Beauty

नवनीत नवनीत ने 2019 लोकसभा चुनाव में अमरावती से नवनीत रवि राणा ने शिवसेना के आनंद राव अडसुल को 36951 वोटों से हराकर राजनीतिक विश्लेषकों को चौंका दिया। नवनीत को लोकसभा चुनाव 2019 का चुनाव जीतने वालों में सबसे खूबसूरत सांसद बताया जाता है।

navneet

जया प्रदा जया प्रदा 90 के दशक की खूबसूरत एक्ट्रेस में से एक हैं। साल 1994 से उन्होंने राजनीती जगत में कदम रखा। जया प्रदा का असली नाम ललिता रानी है। फिल्मों में आने के बाद जैसे कई कलाकारों के नाम बदलते हैं वैसे ही ललिता रानी जया प्रदा हो गईं।