मतदाता पंजीकरण का साकेत गर्ल्स पीजी कालेज से शुभारम्भ-जिलाधिकारी

142


01 जनवरी 2021 को जो व्यक्ति 18 वर्ष की आयु के हो जाये वो मतदाता अवश्य बनें।
दावे और आपत्तियां प्राप्त करने हेतु 22 व 28 नवम्बर एवं 05 व 13 दिसम्बर को चलाया जायेगा विशेष अभियान।


प्रतापगढ़, भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण के सम्बन्ध में आज साकेत गर्ल्स पीजी कालेज में जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार द्वारा मतदाता पंजीकरण कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्जवलन व माँ सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कालेज की छात्राओंए स्टाफ एवं आमजन मानस को सम्बोधित करते हुये कहा कि युवा मतदाताओं के मतदान करने से लोकतंत्र मजबूत होगाए जो युवा मतदाता अर्हता तिथि दिनांक 01ण्01ण्2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करेगें वह अपना नाम मतदाता सूची में अनिवार्य रूप से अंकित कराये और भविष्य में होने वाले चुनाव में मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि आपके मताधिकार से ही प्रत्याशी के भाग्य का फैसला होगा इसलिये मतदान करते समय किसी भी प्रत्याशी के भय या प्रलोभन में आकर अपने मतदान का दुरूपयोग कदापि न करें और निष्पक्ष एवं निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। जिलाधिकारी ने कहा कि मतदाता सूची में जिन मतदाताओं का नाम त्रुटिपूर्ण अंकित हो गया है।

इस दौरान वह अपने त्रुटिपूर्ण नाम का संशोधन भी करा सकते है। उन्होने बताया कि फार्म.6.पहली बार मतदाता या किसी एक निर्वाचन क्षेत्र से किसी अन्य एक निर्वाचन क्षेत्र में स्थानान्तरण के कारण निर्वाचक नामावली में नाम को सम्मिलित करने के लिये आवेदनए फार्म.6क.किसी भारतीय प्रवासी व्यक्ति द्वारा निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित किये जाने के लिये आवेदनए फार्म.7.मृत्युध्स्थान परिवर्तन के कारण निर्वाचक नामावली में अपना नाम हटाने हेतुए फार्म.8.निर्वाचक नामावली में प्रविष्टि विशिष्टियों को शुद्ध करने के लिये आवेदन, फार्म.8क.निर्वाचक नामावली में प्रविष्टि को अन्यत्र मतदेय स्थल पर रखने के लिये आवेदन ;एक निर्वाचन क्षेत्र में निवास स्थान को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानान्तरित करने के मामले मेंद्ध कर सकते है।

भरे हुये आवेदन फार्म को सम्बन्धित पोलिंग बूथ के बूथ लेविल अधिकारी के पास, तहसील स्थित मतदाता पंजीकरण केन्द्र पर एवं इसके अतिरिक्त पर आनलाइन आवेदन भी कर सकते है। उन्होने बताया कि आयोग द्वारा दावे और आपत्तियां प्राप्त करने का विशेष अभियान 22 नवम्बरए 28 नवम्बरए 05 दिसम्बर एवं 13 दिसम्बर को चलाया जायेगा जिसके अन्तर्गत सभी बी0एल0ओ0 अपने मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहकर मतदाताओं को मतदाता सूची दिखायेगें और उनकी समस्याओं का समाधान करेगें। इस दौरान उन्होने समस्त छात्राओं एवं स्टाफ से अपील करते हुये कहा कि इस कार्यक्रम को गति प्रदान करने में वह पूर्ण रूप से सहयोग करें और समाज मेंए परिवार मेंए मोहल्ले में इस बात को बतायें कि जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं शामिल है वह तत्काल अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करवायें और अभियान को सफल बनायें।

उन्होने बताया है कि निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु जिला निर्वाचन कार्यालय प्रतापगढ़ में कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गयी है जिसका दूरभाष नम्बर 05342.220431 है। इस दौरान जिलाधिकारी ने उपस्थित छात्राओं एवं आमजन मानस को मतदाता जागरूकता की शपथ भी दिलायी।इस दौरान मुख्य राजस्व अधिकारी इन्द्र भूषण वर्माए उपजिलाधिकारी सदर मोहन लाल गुप्ता ने छात्राओं को मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने हेतु जागरूक किया। इस अवसर पर जिला सूचना अधिकारी विजय कुमारए साकेत गर्ल्स पीजी कालेज के प्रबन्धक अरविन्द श्रीवास्तवए प्राचार्य नीलिमा श्रीवास्तवए मो0 अनीस व कालेज की छात्रायें एवं अध्यापक उपस्थित रहे।