मुख्यमंत्री आवास योजना की धनराशि का हस्तान्तरण

92

मुख्यमंत्री ने जनपद के 1931 लाभार्थियों के खाते में मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के पहले किस्त की धनराशि का आनलाइन किया हस्तान्तरण,मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थी त्रिवेणी प्रसाद तिवारी से मुख्यमंत्री जी ने किया आनलाइन संवाद।

प्रतापगढ़ – प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अन्तर्गत प्रदेश के कुल 21562 लाभार्थियों को आवास निर्माण की कुल लागत रूपये 260ण्65 करोड़ के सापेक्ष पहली किश्त का 87 करोड़ रूपये का आनलाइन उनके खातों में हस्तान्तरण किया गया।

मुख्यमंत्री ने जनपद प्रतापगढ़ के 1931 लाभार्थियों के खाते में मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण की पहली किस्त 7 करोड़ 72 लाख 40 हजार रूपये की धनराशि का आनलाइन हस्तान्तरण किया। कार्यक्रम का सजीव प्रसारण एन0आई0सी0 के सभागार में किया गया जिसका अवलोकन जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय सहित सम्बन्धित अधिकारी एवं मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थियों द्वारा किया गया।

आनलाइन सजीव प्रसारण के दौरान मुख्यमंत्री जी ने जनपद प्रतापगढ़ के पट्टी क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम सर्वजीतपुर के मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थी त्रिवेणी प्रसाद तिवारी से आनलाइन संवाद किया। मुख्यमंत्री जी ने आनलाइन संवाद के दौरान लाभार्थी से पूछा कि आपके पास मकान है कि नही तो लाभार्थी ने बताया कि नही हैए तो मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जो आनलाइन पैसा भेजा गया है उसको मकान बनवाने में खर्च करियेगा अन्य किसी में खर्च न करियेगा। मुख्यमंत्री जी ने पूछा कि आपके जमीन पर जो झोपड़ी है वह आपके नाम पर है या किसी और के नाम पर तो लाभार्थी ने बताया कि हमारे नाम पर है।

मुख्यमंत्री जी ने पूछा कि आपके क्षेत्र में आवंले की खेती होती है तो आंवले से जुड़कर कुछ चीजेंं बनायेगें तो बड़ा मुनाफा होगा। लाभार्थी ने कहा कि बीच में विचौलियें आ जाते है तो मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अब लाभार्थी के खाते में सीधे पैसे भेजे जाते है तो बिचौलिये नहीं आयेगेंए आप ऐसा तंत्र तैयार कीजिये कि बिचौलिये घुसने न पाये।

सजीव प्रसारण के दौरान मुख्यमंत्री जी ने समस्त जिलाधिकारी, समस्त विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि ऐसे लाभार्थी परिवार को रोजगारपरक योजना जैसे डेयरी, मुर्गी पालन, बकरी पालन, मत्स्य पालन एवं शासन के अन्य योजनाओं से जोड़ा जाये ताकि उनके जीवन स्तर में सुधार हो सके।

उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण में एक कमरा, किचन, बरामदा बनाया जायेगा, इसकी कुल लागत रूपये 1.20 लाख है। इसके साथ मनरेगा के तहत 90 दिन की मजदूरी का रूपये 18.09 हजार, स्वच्छ भारत मिशन से शौचालय के 12 हजार रूपये, निःशुल्क गैस कनेक्शन तथा विद्युत कनेक्शन दिया जायेगा। उन्होने लाभार्थियों को आयुष्मान गोल्डेन कार्ड के तहत 05 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा, जीवन ज्योति बीमा योजनाए दुर्घटना बीमा योजना से आच्छादित करने का निर्देश दिया।