वैक्सीनेशन के चिन्हित सेन्टर पर थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था करें-जिलाधिकारी

117

कोरोना टीकाकरण एवं कोविड-19 की रोकथाम व बचाव हेतु जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ की बैठक।

प्रतापगढ़ – जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने एल-2 चिकित्सालय में कोरोना टीकाकरण एवं कोविड-19 की रोकथाम व बचाव हेतु मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) शत्रोहन वैश्य सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी से कोरोना टीकाकरण के प्रशिक्षण के बारे में जानकारी प्राप्त की तो बताया गया कि कोरोना टीकाकरण का प्रशिक्षण सभी स्वास्थ्य कर्मियों को दे दिया गया है। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि वैक्सीनेशन के लिये चिन्हित किये गये सेन्टर पर अनिवार्य रूप से थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाये, आने वाले प्रत्येक कर्मचारी की स्क्रीनिंग करने के बाद शरीर का तापमान सामान्य मिलने पर ही टीकाकरण के लिये कक्ष में भेजा जाये।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि टीका लगाने हेतु तीन कमरें होगेंए एक कमरें में अभिलेखों की जांच होगीए दूसरे में एएनएम या स्टाफ नर्स द्वारा टीका लगाया जायेगा और तीसरे कमरों में आधे घंटे तक लाभार्थी को रोका जायेगा ताकि उस पर होने वाले किसी दुष्प्रभाव को देखा जा सके। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि टीकाकरण स्थल पर मेडिकल निगरानी टीम अवश्य उपस्थित रहे। कोल्ड चेन सेन्टरों में टीके को स्टोर करने के समस्त इंतजाम जल्द से जल्द पूर्ण किये जाये इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी से अब तक जनपद में कोविड अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीजों की की संख्याए ठीक हुये मरीजों की संख्या एवं होम आइसोलेशन मरीजों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की और निर्देशित किया कि कोविड टेस्टिंग कार्य में वृद्धि की जाये और पाजिटिव व्यक्ति के सम्पर्क में आये सभी व्यक्तियों का आरटीपीसीआर टेस्ट अवश्य किया जाये। कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों को समय.समय पर सभी सुविधायें उपलब्ध करायी जाये और होम आइसोलेशन मरीजों से निरन्तर सम्पर्क बनाये रखे और यदि किसी भी मरीज में गम्भीर बीमारी के लक्षण दिखे तो तत्काल एम्बुलेन्स भेजकर उन्हें कोविड चिकित्सालय में भर्ती किया जाये।