संचारी रोग एवं दिमागी बुखार पर नियंत्रण अभियान

173

अयोध्या, अक्टूबर माह में आयोजित किए जा रहे हैं दस्तक अभियान के संबंध में शासन द्वारा दो महत्वपूर्ण परिवर्तन किए गए हैं। उक्त माह में आशा कार्यकर्ती घर-घर भ्रमण के दौरान बुखार के रोगियों के साथ खासी तथा सांस लेने में परेशानी के लक्ष्मण के रोगियों के विषय में भी जानकारी प्राप्त कर ऐसे रोगियों की सूचना निर्धारित प्रपत्र पर सूचीबद्ध कर सूचना ब्लॉक एवं जिला मुख्यालय पर प्रेषित करेंगे।

मंडलायुक्त एमपी अग्रवाल में बताया कि शासन द्वारा माह अक्टूबर में प्रस्तावित विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के साथ संचारी रोग एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण हेतु शासन द्वारा विभिन्न विभागों को अलग-अलग कार्य एवं दायित्व सौैपे हैं जो जिला अधिकारी के नियंत्रण एवं मार्गदर्शन में बचाव के वे सभी उपाय करेंगे जो शासनादेश में उलिखित हैं। इस संबंध में मंडल के सभी जिलाधिकारी को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

महा फरवरी एवं अगस्त 2020 के मध्य नियमित टीकाकरण के अनेक सत्र कोविड-19 रोग के कारण आयोजित नहीं की जा सकी फलस्वरूप अनेक शिशु टीकाकरण से वंचित रह गए हैं ऐसी स्थिति में आवश्यक है कि ऐसे सभी शिशुओ कोे चिन्हित कर सूचीबद्ध कर समबद्ध कार्य योजना बनाते इन सभी शिशुओ का नियमित टीकाकरण किया जाए साथ ही जनवरी 2020 से सितंबर 2020 के बीच में नये जन्मे शिशु का नाम व पता अंकित करते हुए सम्पूर्ण टीकाकरण का विवरण निर्धारित प्रारूप पर अंकित कर ब्लॉक मुख्यालय पर उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक दशा यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी शिशु टीकाकरण से वंचित न रहे जाए।