सामुदायिक शौचालय एवं पंचायत भवन के निर्मांण, प्राथमिकता पर उपलब्ध करायें जमीन -जिलाधिकारी

122

पंचायत भवन एवं सामुदायिक शौचालय के निर्माण के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने की समीक्षा,पंचायत भवन और सामुदायिक शौचालय ऐसे स्थानों पर बनाया जाये जिनका अधिकतम उपयोग आम जनता द्वारा किया जा सके।


प्रतापगढ़, जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय के सभागार में ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन एवं सामुदायिक शौचालय के निर्माण के सम्बन्ध में समीक्षा की गयी। जनपद के सभी ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय एवं 344 ग्राम पंचायतों में नये पंचायत भवन का निर्माण कराया जाना है। जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा बताया गया कि 109 ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन का निर्माण प्रारम्भ करा दिया गया है। इसी तरह 1135 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण प्रारम्भ कर दिया गया है, अन्य स्थानों पर जमीन विवाद के कारण कार्य बाधित हो रहा है। बैठक में जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि सामुदायिक शौचालय एवं पंचायत भवन के निर्मांण हेतु प्राथमिकता के आधार पर जमीन उपलब्ध करायें।

उन्होने एडीओ पंचायत और खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि जिन ग्राम पंचायतों में जमीन का विवाद है उसकी सूची बनाकर व्यक्तिगत रूप से उपजिलाधिकारी से सम्पर्क कर उसका त्वरित निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। उन्होने यह भी निर्देशित किया कि जो भी निर्माण कार्य कराये जा रहे है उसकी गुणवत्ता से कोई समझौता न किया जायेए विकास खण्ड के अवर अभियन्ता से उसका लेआउट बनवाकर उसकी तनकीकी गुणवत्ता सुनिश्चित की जाये। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देशित किया कि जिन ग्राम पंचायतों में पर्याप्त जमीन उपलब्ध नही है वहां मिनी पंचायत भवन का निर्माण कराया जा सकता है। उन्होने कहा कि पंचायत भवन और सामुदायिक शौचालय ऐसे स्थानों पर बनाया जाये जिनका अधिकतम उपयोग आम जनता द्वारा किया जा सकेए उन्हें आबादी से बहुत दूर न बनाया जाये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।