स्वाती सिंह ने नवनियुक्त शिक्षकों को वितरित किये नियुक्ति पत्र

103

प्रभारी मंत्री सीतापुर स्वाती सिंह ने नवनियुक्त शिक्षकों को वितरित किये नियुक्ति पत्र,देश व समाज के निर्माण में अग्रणी भूमिका निभाने के लिये शिक्षकों को किया प्रेरित.


   लखनऊ, बेसिक शिक्षा परिषद उ0प्र0 द्वारा संचालित प्राथमिक विद्यालयों में चयनित सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ लखनऊ में मुख्यमंत्री उ0प्र0 योगी आदित्यनाथ जी द्वारा किया गया। कार्यक्रम का सजीव प्रसारण कलेक्ट्रेट स्थित एन0आई0सी0 में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। एन0आई0सी0 में सजीव प्रसारण के उपरान्त मा0 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार उ0प्र0 एवं प्रभारी मंत्री सीतापुर श्रीमती स्वाती सिंह ने 05 चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित किये। इस दौरान मा0 सांसद, मा0 विधायक, पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। इसके उपरान्त राजकीय इण्टर कालेज सीतापुर के प्रांगण में आयोजित भव्य कार्यक्रम के दौरान द्वितीय चरण में चयनित 1808 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित किये गये। मा0 प्रभारी मंत्री ने 20 नवनियुक्त सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरित किये।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये प्रभारी मंत्री सीतापुर श्रीमती स्वाती सिंह ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी का बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं और महिला सशक्तीकरण का संकल्प आज पूरा होता दिख रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार बेटियों के लिये अत्यन्त संवेदनशील है। जन्म से पूर्व कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुप्रथा को समाप्त किये जाने के लिये मुखबिर योजना जैसी योजना चलायी जा रही है जिससे भ्रूण लिंग जांच को रोका जा सके। बेटियों के टीकाकरण और उनकी शिक्षा को सुनिश्चित करने तथा अभिभावकों को इसके प्रति प्रेरित करने के लिये कन्या सुमंगला योजना संचालित है। महिला सशक्तीकरण के लिये मिशन शक्ति का शुभारम्भ भी मुख्यमंत्री जी द्वारा नवरात्र के पहले दिन किया गया।

उन्होंने कहा कि आज नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में महिलाओं का अधिक प्रतिनिधित्व होना इस बात का स्पष्ट संकेत है कि महिलाएं स्वावलम्बी हो रही हैं तथा यह निश्चित ही अपने परिवार, समाज व देश के लिये गौरव का विषय है। उन्होंने सभी चयनित शिक्षकों को प्रेरित करते हुये कहा कि गुरू का स्थान माॅ से भी ऊपर होता है।

प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा प्रदान करने का जो अवसर नवनियुक्त शिक्षकों को मिला है वह इसका पूरी तरीके से सदुपयोग करें तथा नित नये प्रयोगों से शिक्षा के स्तर में सुधार करें। गत गणतंत्र दिवस को विभिन्न प्राथमिक विद्यालयों के छात्रों द्वारा पुलिस लाईन मैदान में बेहतरीन प्रदर्शन किये जाने का उल्लेख करते हुये प्रभारी मंत्री ने कहा कि सभी को इस प्रकार का शैक्षिक वातावरण अपने विद्यालय में भी सृजित करने के लिये प्रयास करना चाहिये। जिससे वह अनुकरणीय बन सके। उन्होंने कहा कि सरकार ने पूरी पारदर्शिता के साथ चयन प्रक्रिया का पूर्ण करते हुये नियुक्ति पत्र वितरित किये हैं।