सम्पूर्ण समाधान दिवस में नोडल अधिकारी टी0 वेंकटेस

79

अयोध्या। जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील मिल्कीपुर में आयोजित किया गया। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के अतिरिक्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय तथा अपर मुख्य सचिव सिंचाई/जनपद के नोडल अधिकारी टी0 वेंकटेस ने भी भाग लिया। उक्त अवसर पर समस्त अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये नोडल अधिकारी ने कहा कि आम जनमानस की समस्याओं का प्रमाणित समाधान के लिए यह दिवस बहुत ही महत्वपूर्ण है और यहां पर जिलाधिकारी एवं जिला स्तरीय अधिकारी की उपस्थिति में सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित होते है तो उसकी गरिमा और बढ़ जाती है। आज के आये हुये समाधान दिवस में आवेदन कर्ताओं की मांगों का नियमानुसार निस्तारण करें एवं मौके पर जाकर समाधान करें।


जिलाधिकारी अनुज कुमार झा नोडल आफिसर का स्वागत करते हुये कहा कि बड़ा सौभाग्य है कि अपर मुख्य सचिव साहब का हमेशा मार्गदर्शन मिलता है तथा आज यहां अपने व्यस्त समय निकालकर जो निर्देश दिया है उसका सभी विभाग के अधिकारी पूर्ण निष्ठा के साथ समाधान करें। मौके पर पंचायत सहायक भर्ती के सम्बंध में कई शिकायतें प्राप्त हुई जिस पर जिलाधिकारी ने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों तथा मौके पर उपस्थित पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि पंचायत सहायक की भर्ती में शासन से निर्धारित नियमों का अक्षरशः पालन किया जाय तथा यदि किसी के भर्ती में अनियमितता होती है प्राथमिकी दर्ज की जायेगी तथा अनुशासनात्मक कार्यवाही भी की जायेगी। जिलाधिकारी को मिल्कीपुर के अजय कुमार के द्वारा शिकायत पत्र दिया गया जिसमें खतौनी में तथा खाता संख्या 461 पर तु्रटि पायी गयी जो विगत दो वर्ष पूर्व तहसीलदार मिल्कीपुर को ठीक करने हेतु आवेदन पत्र दिया गया था। जिस पर जिलाधिकारी ने व्यवस्था दिया कि आज सायं तक प्रत्येक दशा में तहसील कर्मी इनका मामला निस्तारित करें।

इसी प्रकार हरिग्टनगंज के सेवरा निवासी संजीव कुमार के द्वारा शिकायत पत्र दिया कि सुरेश कुमार पुत्र राम लखन जायसवाल ने देवस्थान की जमीन पर एक ट्रक गिट्टी एवं मोरंग, बालू आदि रखकर कई वर्षो से कब्जा कर रखा है जिस पर जिलाधिकारी ने एस0ओ0 इनायतनगर को सार्वजनिक स्थल से कब्जा हटवाकर आख्या प्रस्तुत करने को कहा। इसी प्रकार तारूननिशा पत्नी शब्बीर खां जनपद श्रावस्ती की निवासी है इनके पिता नसीम खा की मृत्यु होने के बाद इनकी पुत्री ने वरासत आनलाइन किया था, किन्तु बार-बार निरस्त कर दिया गया। इनके पिता की जमीन विरौली मिल्कीपुर में है। जिस पर जिलाधिकारी ने तहसील मिल्कीपुर को केस दर्ज कर नियमानुसार मामले को निस्तारित करने के निर्देश दिये।


वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने मौके पर उपस्थित पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा कि कोई भी जमीन आदि का मामला आये तो मौके पर पुलिस अधिकारी और राजस्व विभाग के अधिकारी मौके पर जाकर संयुक्त रूप से निस्तारित करायें। भूमि से जुड़ा एक मामला इनायतनगर का आया जिसको मौके पर ही निस्तारण करने के निर्देश दिये गये।इस समाधान दिवस में चिकित्सा, विभाग, राजस्व विभाग, पंचायत विभाग, विद्युत विभाग, सिंचाई, सेवायोजन, पशुपालन सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी/प्रतिनिधि उपस्थित रहे।इसके अलावा अन्य चार तहसीलों में भी वरिष्ठ अधिकारियों की अध्यक्षता में समाधान दिवस का आयोजन किया गया तथा मामले को निस्तारित किया गया।