मुख्य सचिव ने विडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम दीपोत्सव के तैयारियों की समीक्षा कीChief Secretary reviewed the preparations for Deepotsav through video conferencing

84

अयोध्या। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र द्वारा आज विडियों कांफ्रेंसिंग के माध्यम अयोध्या दीपोत्सव 2022 की तैयारियों की समीक्षा की गयी। मुख्य सचिव ने कहा कि सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुये सभी तैयारियां जल्द से जल्द पूरी की जाय। इस विडियो कांफ्रेंसिंग में मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा, पुलिस महानिरीक्षक लखनऊ जोन बी0वी शर्मा, डीआईजी अमरेन्द्र प्रसाद सिंह, जिलाधिकारी नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा, नगर आयुक्त विशाल सिंह सहित मण्डल एवं जनपद तथा शासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। विडियो कांफ्रेंसिंग के बाद वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रम स्थल हेलीपैड, रामकथा पार्क, राम की पैड़ी आदि का निरीक्षण किया गया, इसमें सूचना विभाग के अपर निदेशक अशंमानराम त्रिपाठी द्वारा भी भाग लिया गया तथा प्रचार प्रसार बिन्दुओं पर चर्चा की गयी।

मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा, डीआईजी अमरेन्द्र प्रसाद सिंह, जिलाधिकारी नितीश कुमार, सूचना निदेशक शिशिर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा के निर्देश पर उपनिदेशक सूचना डा0 मुरलीधर सिंह ने बताया है कि मीडिया सेन्टर की स्थापना की कार्यवाही अन्तर्राष्ट्रीय रामकथा संग्रहालय में चल रही है और मीडिया के पास आदि की वितरण की व्यवस्था उच्चादेश से दिनांक 22 अक्टूबर 2022 को 10 बजे से प्रारम्भ होगी, इसलिए मीडिया बन्धुओं से अनुरोध है कि 22 अक्टूबर को ही मीडिया सेन्टर में मिले अनावश्यक रूप से परेशान न हों। आप सभी लोग बुद्विमान है और पांचों दीपोत्सव के साक्षी है और छठवे दीपोत्सव के भी साक्षी रहेंगे। विशेष रूप से प्रत्येक स्थल पर मजिस्टेªटो, पुलिस अधिकारियों एवं सुरक्षा मानकों का ध्यान रखना आवश्यक होगा।

मीडिया सेन्टर में इंटरनेट की व्यवस्था तथा खान-पान की भी व्यवस्था की जायेगी। इसमें मुख्य रूप से मीडिया संस्थान का परिचय पत्र, फोटोग्राफ एवं अधिकार पत्र लाना अनिवार्य होगा तथा कहां से कवरेज करेंगे। स्थान भी अपने द्वारा अंकित करना होगा। इलेक्ट्रानिक मीडिया चैनल की जो ओ0बी0 बैन आयेगी वह चौधरी चरण सिंह घाट/किसान घाट रामकथा संग्रहालय के पास बंधा पर लगेगी।मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा ने यह भी कहा कि जिन भी कार्मिकों को ड्युटी पास जारी किये गये है उन्हें अपने साथ अपने विभागीय पहचान पत्र व अन्य पहचान पत्र को साथ में रखना होगा, जिससे सुरक्षा के दौरान मांगे जाने पर दिखाया जा सका। इसके साथ ही शासन द्वारा जारी सुरक्षा एडवाइजरी का भी अनुपालन किया जाय।