समुद्री सहयोग पर फिलीपींस के साथ समझौता

193
समुद्री सहयोग पर फिलीपींस के साथ समझौता
समुद्री सहयोग पर फिलीपींस के साथ समझौता

भारतीय तटरक्षक बल ने समुद्री सहयोग बढ़ाने पर फिलीपींस तटरक्षक बल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए; पहली द्विपक्षीय बैठक का आयोजन।

भारत और फिलीपींस के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में, भारतीय तटरक्षक बल ने समुद्री सहयोग बढ़ाने पर फिलीपीन तटरक्षक (पीसीजी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौता ज्ञापन पर 22 अगस्त 2023 को तटरक्षक मुख्यालय, नई दिल्ली में राकेश पाल, महानिदेशक भारतीय तटरक्षक और पीसीजी एडमिरल आर्टेमियो एम अबू, कमांडेंट, द्वारा हस्ताक्षर किए गए। दोनों पक्षों ने समुद्री क्षेत्र में विभिन्न मुद्दों पर पहली द्विपक्षीय बैठक भी की।

हस्ताक्षर किए गए समझौता ज्ञापन का उद्देश्य समुद्री कानून प्रवर्तन (एमएलई), समुद्री खोज और बचाव (एम-एसएआर) और समुद्री प्रदूषण प्रतिक्रिया (एमपीआर) के क्षेत्र में दोनों तटरक्षक संगठनों के बीच पेशेवर भागीदारी को बढ़ाना है। इस समझौता ज्ञापन के कार्यान्वयन से क्षेत्र में सुरक्षित, संरक्षित और स्वच्छ समुद्र सुनिश्चित करने के लिए दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय समुद्री सहयोग बढ़ेगा। दोनों समुद्री एजेंसियों के बीच पहली द्विपक्षीय बैठक सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करके और संयुक्त अभ्यास और प्रशिक्षण सहयोग बढ़ा कर पेशेवर संबंधों को मजबूत करने में समर्पण का प्रतीक है।

पीसीजी का पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल 20-24 अगस्त 2023 तक भारत के आधिकारिक दौरे पर है। इससे पहले, प्रतिनिधिमंडल ने 21 अगस्त को गोवा का दौरा किया था, जहां उन्होंने ‘आत्मनिर्भर भारत’ के तहत भारतीय तटरक्षक जहाजों और विमानों की परिचालन क्षमताओं को देखा था। यात्रा के दौरान, प्रतिनिधिमंडल को भारतीय तटरक्षक एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर एमके-III पर एक ग्राहक प्रदर्शन उड़ान भी प्रदान की गई। प्रतिनिधियों ने गोवा शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा निर्मित भारतीय तटरक्षक जहाज सुजीत का भी दौरा किया।