ददेरा में विक्रम सावभाई खगोलीय विज्ञान प्रयोगशाला का उद्घाटन

अयोध्या। जिलाधिकारी ने तहसील सदर के विकासखण्ड पूरा बाजार क्षेत्रान्तर्गत स्थित ग्राम पंचायत ददेरा के कम्पोजिट विद्यालय ददेरा में विक्रम सावभाई खगोलीय विज्ञान प्रयोगशाला का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि यह जनपद की पहली खगोलीय विज्ञान प्रयोगशाला है। इसी के तर्ज पर प्रथम चरण में जनपद के समस्त विकासखण्डों में तीन-तीन तथा नगर क्षेत्र में 05 खगोलीय विज्ञान प्रयोगशालाओं को शीघ्र खोलने का लक्ष्य है। तदोपरांत चरणबद्व तरीके से जनपद के प्रत्येक ग्राम पंचायत में खगोलीय विज्ञान प्रयोगशाला में खोली जायेगी।

उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रयोगशालाओं में बच्चे करके सीखने एवं प्रयोग विधि से सीखने का बेहतर माध्यम उपलब्ध होगा। उन्होंने उद्घाटन के उपरान्त प्रयोगशाला का निरीक्षण किया जहां पर विद्यालय के अध्ययनरत कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के बच्चों द्वारा बहुत ही बेहतर ढंग से पृथ्वी के गुरूत्वाकर्षण बल, मनुष्य के भोजन की पाचन क्रिया, न्यूटन के नियमों, गुरूत्वीय वेग जैसे खगोलीय एवं विज्ञान के विभिन्न नियमों की प्रायोगिक ढंग से प्रस्तुतीकरण किया गया।

जिलाधिकारी ने बच्चों को और बेहतर ढंग से पढ़ने हेतु प्रेरित किया तथा विद्यालय के शिक्षकों को प्रयोगशाला में पर्याप्त डिजिटल शैक्षिक कण्टेण्ट रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नियमित प्रयोगशाला में डिजिटल कण्टेंट चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बच्चों को याद करने से ज्यादा करने/प्रयोग करके सीखना ज्यादा महत्वपूर्ण है उन्हें करके सीखने का अधिक से अधिक अवसर प्रदान करें।

जनपद में बेसिक शिक्षा विद्यालय में सर्वप्रथम बनाये गये इस प्रयोगशाला में बेसिक स्कूल के विज्ञान अध्यापकों को ही खगोलाचार्य नामित किया गया जिन्होंने बेसिक स्कूल के 21 बच्चों को प्रयोगशाला सम्बंधी जानकारी प्रदान करके खगोलीय दूत बनाया गया जिनके द्वारा एक-एक करके जिलाधिकारी के समक्ष विभिन्न विषयों/बिन्दुओं एवं उपकरणों की विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी। तदोपरांत जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत ददेरा के पंचायत भवन में संचालित पुस्तकालय का निरीक्षण किया।

उन्होंने पुस्तकालय में वहां के बच्चों के मांग के अनुरूप भी विभिन्न प्रतियोगी पुस्तकें रखने, महिलाओं/गृहथियों हेतु गृह शोभा जैसे विभिन्न प्रतिकायें व पुस्तकें रखने, प्रतियोगिता दर्पण को नियमित रखने, कक्षा 6 से 12 तक की एनसीआरटी की पुस्तकें रखने हेतु ग्राम पंचायत सचिव व प्रधान को निर्देशित किया। इस अवसर पर ज्वाइंट मजिस्टेªट/टेªनी आईएएस श्री कृष्ण कुमार सिंह, डिप्टी कलेक्टर/बीडीओ पूराबाजार दीक्षा श्रीवास्तव, ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सचिव, जनपद के विभिन्न विद्यालयों के विज्ञान, टीचार व बच्चें, टेण्ट व्यवसाय की शंकर महिला स्वयं सहायता समूह जलालुद्दीननगर पूराबाजार व कैटरिंग व्यवसाय की मां वैष्णों महिला स्वयं सहायता समूह पाराखान पूराबाजार की सदस्य आदि लोग उपस्थित रही।