योगी राज में बिजनौर को मेडिकल कॉलेज की सौगात

योगी आदित्यनाथ ने 4.5 वर्ष में प्रदेश को 32 मेडिकल कॉलेज दिए। बिजनौर में एक विशाल जन समुदाय को संबोधित करते हुए योगी ने कहा कि मेडिकल सुविधाओं मेंउत्तर प्रदेश हमेशा से पिछड़ा था, आमजन के लिए बेहतर इलाज की सुविधा नहीं थी। प्रदेश में आजादी के बाद 70 सालों में केवल 12 सरकारी मेडिकल कॉलेज खुल पाए थे। हमारी सरकार ने 2017 से 2021 तक 32 नए मेडिकल कॉलेज के साथ अच्छी स्वास्थ्य सुविधा आजमन को मुहैया कराई है।


मुख्यमंत्री ने जनपद बिजनौर में राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया।राजकीय मेडिकल कॉलेज, बिजनौर महात्मा विदुर के नाम से जाना जाएगा।प्रधानमंत्री की अनुकम्पा व स्थानीय जन प्रतिनिधियों के परिश्रम से जनपद बिजनौर को मेडिकल कॉलेज की सौगात मिली।राजकीय मेडिकल कॉलेज, बिजनौर की प्रस्तावित लागत 281.52करोड़ रु0 थी, प्रदेश सरकार की मितव्ययिता व पारदर्शी व्यवस्था से यह मेडिकल कॉलेज लगभग 246 करोड़ रु0 में बनकर तैयार होगा।जनपद बिजनौर के धामपुर में 100 बेड का एक नया हॉस्पिटल जनता की सेवा में समर्पित किया जा चुका।प्रदेश सरकार ने सभी जिलों में एडवान्स्ड लाइफसपोर्ट एम्बुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित करायी।प्रदेश सरकार शीघ्र ही गन्ना के खरीद मूल्य में वृद्धि की घोषणा करने वाली है।जनपद के 03 लाख 46 हजार 697 गन्ना किसानों को12951.34 करोड़ रुपये का गन्ना मूल्य का भुगतान किया जा चुका।प्रदेश सरकार लखनऊ में बाबा साहब डॉ0 भीमरावआंबेडकर का भव्य स्मारक बनाने का कार्य कर रही, काशी में संत रविदासजी के पावन प्राकट्य स्थल पर भी उनका भव्य मंदिर निर्मित करा रही।आगामी 03 वर्षों के अंदर भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा, जो दुनिया का दिव्य एवं भव्य मंदिर होगा,इससे हर भारतवासी को गौरव की अनुभूति होगी।प्रधानमंत्री के नेतृत्व व मार्गदर्शन में कोरोना प्रबन्धन एवं नियंत्रण के कार्यों को सफलतापूर्वक सम्पादित किया जा रहा।मुख्यमंत्री ने विभिन्न शासकीय योजनाओं के लाभार्थियोंको स्वीकृति पत्र/प्रमाण पत्र वितरित किये।


बिजनौर
वर्ष 1947 से 2017 तक प्रदेश में मात्र 12 राजकीय मेडिकल कॉलेज बने थे।योगी सरकार द्वारा वर्ष 2017 से अब तक 32 नये राजकीय मेडिकल कॉलेज निर्मित कराकर प्रदेश में स्वास्थ्य क्षेत्र की आधारभूत अवसंरचना को लगातार मजबूत किया जा रहा है। इसी क्रम में जनपद गोरखपुर व रायबरेली में एम्स प्रारम्भ हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि जनपद बिजनौर के धामपुर में 100 बेड का एक नया हॉस्पिटल जनता की सेवा में समर्पित किया जा चुका है। प्रदेश सरकार ने सभी जिलों में एडवान्स्ड लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित करायी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद बिजनौर में केन्द्र सहायतित योजना फेज़-3 के अन्तर्गत निर्मित होने वाले राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की अनुकम्पा व स्थानीय जनप्रतिनिधियों के परिश्रम से जनपद बिजनौर को मेडिकल कॉलेज की सौगात मिली है। मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर विभिन्न शासकीय योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र/प्रमाण पत्र वितरित किये।राजकीय मेडिकल कॉलेज, बिजनौर महात्मा विदुर के नाम से जाना जाएगा। जनपद बिजनौर का इतिहास अपनी गौरवशाली परम्परा के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा कि यह मेडिकल कॉलेज जनपद के लोगों को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं एवं सेवाओं को प्रदान करने में मदद करेगा। अब जनपद के युवाओं को मेडिकल की पढ़ाई के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस मेडिकल कॉलेज से जुड़कर यहां के युवा अपनी मेहनत से लोगों को विशेषज्ञ स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने कहा कि राजकीय मेडिकल कॉलेज, बिजनौर की प्रस्तावित लागत 281.52 करोड़ रुपये थी। प्रदेश सरकार की मितव्ययिता व पारदर्शी व्यवस्था से यह मेडिकल कॉलेज लगभग 246 करोड़ रुपये में बनकर तैयार होगा।  


जनपद बिजनौर के जनप्रतिनिधियों ने लगभग 1426 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास योजनाओं को क्रियान्वित कराया है तथा इतनी ही लागत के विकास कार्य जनपद में चल रहे हैं। पूर्ण हो चुके विकास कार्यों में बिजनौर-मुरादाबाद 04 लेन सड़क, मुरादाबाद-हरिद्वार-देहरादून राजमार्ग के सुदृढ़ीकरण सहित विभिन्न सड़क निर्माण कार्य, कलेक्ट्रेट भवन का निर्माण कार्य, धामपुर में हॉस्पिटल का निर्माण, बस स्टेशन सहित विभिन्न विद्यालयों के निर्माण के कार्य शामिल हैं। जनपद बिजनौर के लगभग 90 हजार किसानों का 550 करोड़ रुपए का फसली ऋण माफ किया गया है। जिस पर साढ़े पांच करोड़ रुपये खर्च किए गए। जनपद के 3,71,224 किसानों के बैंक खातों में किसान सम्मान निधि योजना के 560 करोड़ रुपये अंतरित किए गए हैं। साथ ही, प्रधानमंत्री जन विकास योजना के तहत जनपद में विभिन्न स्कूलों/विद्यालयों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। जनपद में मिनी स्टेडियम का निर्माण भी कराया जा रहा है। इन विकास कार्यों में जनता-जनार्दन की भी सक्रिय भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शीघ्र ही गन्ना के खरीद मूल्य में वृद्धि की घोषणा करने वाली है। जनपद के 03 लाख 46 हजार 697 गन्ना किसानों को 12951.34 करोड़ रुपये का गन्ना मूल्य का भुगतान किया जा चुका है।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मंगलवार को बिजनौर की जनता को मेडिकल कॉलेज की बड़ी सौगात दी । कुल 281 करोड़ की लागत से यह मेडिकल कॉलेज 18 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा।महात्‍मा विदुर के नाम पर इसका नाम रखा जाएगा।बिजनौर और आसपास के युवाओं को मेडिकल की पढ़ाई के लिए अब दिल्‍ली, मेरठ व लखनऊ नहीं जाना पड़ेगा । केन्द्र व प्रदेश सरकार लोगों के समग्र कल्याण एवं देश की सुरक्षा व विकास के लिए बिना रुके, बिना थके, बिना झुके, बिना डिगे लगातार कार्य कर रही हैं।


जनपद के 247 युवाओं को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत 08 करोड़ 59 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान की जा चुकी है। जनपद में प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, आयुष्मान भारत योजना सहित विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक बिना किसी भेदभाव के पहुंचाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार गांव, गरीब, दलित, वंचित, महिला, नौजवान व बुजुर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश की मजबूत कानून व्यवस्था के कारण आज माफियाओं, गुण्डों व अपराधियों में भय व्याप्त है। माफियाओं व अपराधियों की अवैध सम्पत्ति पर बुलडोजर चल रहे हैं तथा अवैध सम्पत्तियों को जब्त करने की कार्यवाही की जा रही है। सरकारी सम्पत्ति व व्यापारिक प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचाने वालों से आर्थिक भरपाई करायी जा रही है। साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल में प्रदेश में कहीं भी कोई दंगा नहीं हुआ है। प्रदेश में सभी पर्व व त्योहार शांतिपूर्ण व सौहार्द के साथ मनाए जा रहे हैं।  


प्रदेश सरकार नारी सुरक्षा, सम्मान व स्वावलम्बन के लिए तत्पर है। कोई भी नारी सुरक्षा व सम्मान पर चोट नहीं कर सकता। अगर कोई ऐसा दुस्साहस करता है तो उस पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि पुलिस भर्ती में 20 प्रतिशत स्थान बेटियों के लिए रखे गए हैं। आज पुलिस में 30 हजार महिला कर्मी प्रदेश के अंदर महिला सुरक्षा, केन्द्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करने में लोगों की मदद कर रही हैं। राज्य सरकार प्रदेश की 24 करोड़ जनता के विकास के प्रति समर्पित है। केन्द्र व राज्य सरकार बिना भेदभाव के सभी लोगों तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचा रही हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इस महोत्सव के माध्यम से केन्द्र व प्रदेश सरकार महापुरुषों को सम्मान प्रदान करने का कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री जी ने बाबा साहब डॉ0 भीमराव आंबेडकर से जुड़े 05 स्थानों को पंचतीर्थ के रूप में विकसित किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार लखनऊ में बाबा साहब डॉ0 भीमराव आंबेडकर का भव्य स्मारक बनाने का कार्य कर रही है व काशी में संत रविदास जी के पावन प्राकट्य स्थल पर भी उनका भव्य मंदिर निर्मित करा रही है।


प्रदेश में पर्यटन विकास की विभिन्न योजनाओं को लगातार आगे बढ़ाने की कार्यवाही की जा रही है। महर्षि वाल्मीकि की पवित्र साधना स्थली लालापुर में पयर्टन की विभिन्न योजनाओं को क्रियान्वित कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनपद अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य प्रगति पर है। आगामी 03 वर्षों के अंदर भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा, जो दुनिया का दिव्य एवं भव्य मंदिर होगा। इससे हर भारतवासी को गौरव की अनुभूति होगी।लोक अदालतों के माध्यम से लम्बित पड़े मुकदमों का शीघ्रता से निस्तारण किया जा रहा है। केन्द्र व प्रदेश सरकार किसानों के कल्याण के लिए पूरी ईमानदारी व प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने हर किसान को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़कर उनके सम्मान व स्वावलम्बन को बढ़ाया है। प्रदेश सरकार ने वर्ष 2017 में 86 लाख किसानों का 36 हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया है।


प्रदेश में कोरोना कालखण्ड में जीवन एवं जीविका दोनों को बचाने का कार्य किया गया है। बीमारियों से लोगों को बचाने के सभी उपाय किए गए हैं। गरीब लोगों को निःशुल्क इलाज व भोजन की व्यवस्था की गई है। प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व व मार्गदर्शन में कोरोना प्रबन्धन एवं नियंत्रण के कार्यों को सफलतापूर्वक सम्पादित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में हम सभी को गौरव की अनुभूति करनी चाहिए। भारत माता की सेवा में समर्पित एवं संवेदनशील व्यक्तित्व के धनी प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में वैश्विक स्तर पर आज देश ने अपना प्रमुख स्थान बनाया है।मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में ही उत्तर प्रदेश आज नई बुलन्दियों को छू रहा है। उन्होंने महात्मा विदुर की पावन तपस्थली जनपद बिजनौर को प्राच्य भारत विद्या अध्ययन केन्द्र के रूप में विकसित करने की बात कही है।केन्द्र व प्रदेश सरकार लोगों के समग्र कल्याण एवं देश की सुरक्षा व विकास के लिए बिना रुके, बिना थके, बिना झुके, बिना डिगे लगातार कार्य कर रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार गांव, गरीब, दलित, वंचित, महिला, नौजवान व बुजुर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश की मजबूत कानून व्यवस्था के कारण आज माफियाओं, गुण्डों व अपराधियों में भय व्याप्त है। माफियाओं व अपराधियों की अवैध सम्पत्ति पर बुलडोजर चल रहे हैं तथा अवैध सम्पत्तियों को जब्त करने की कार्यवाही की जा रही है। सरकारी सम्पत्ति व व्यापारिक प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचाने वालों से आर्थिक भरपाई करायी जा रही है। साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल में प्रदेश में कहीं भी कोई दंगा नहीं हुआ है। प्रदेश में सभी पर्व व त्योहार शांतिपूर्ण व सौहार्द के साथ मनाए जा रहे हैं।