मोदी सरकार का अन्नदाताओं पर अत्याचार-जयराम रमेश

35

—– भारत जोड़ो न्याय यात्रा। —–

मोदी सरकार द्वारा अन्नदाताओं पर किए जा रहे अत्याचार का हिसाब लगा देश-जयराम रमेश

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के उत्तर प्रदेश में आठवें और आखिरी दिन
सादाबाद,हाथरस में हुई प्रेसवार्ता को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव श्री जयराम रमेश जी, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं प्रभारी उत्तर प्रदेश श्री अविनाश पांडे जी, उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय राय जी, कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता श्रीमती आराधना मिश्रा मोना जी, लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सुनील सिंह ने संबोधित किया।

जयराम रमेश जी ने कहा की सिंघु बॉर्डर पर किसानों पर हो रहे अन्याय और अत्याचार को पूरा देश देख रहा है। देश देख रहा है की किसान और उनके हितों के प्रति ये सरकार कितनी संवेदनहीन है। पांच साल पहले प्रधानमंत्री मोदी जी ने एक बड़ी घोषणा की थी की आलू, प्याज और टमाटर को भी एमएसपी के दायरे में लाएंगे।क्या हुआ, कुछ नही। सच तो ये है की मोदी सरकार अपने किसी वादे पर खरी नहीं उतरी।

बंगाल में गठबंधन को लेकर किये गये प्रश्न के जवाब में जयराम रमेश जी ने कहा कि कुछ दिन पूर्व इसी तरह की अफ़वाहें उत्तर प्रदेश के बारे में भी कही जाती थी। मगर जैसे उत्तर प्रदेश में एक सुखद वातावरण में सीट शेयरिंग हुई है, वैसे ही बंगाल में भी चर्चा चल रही है।

अविनाश पांडे जी ने कहा की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बाद उत्तर प्रदेश ही नहीं देश की राजनीति भी एक नया मोड़ लेगी। भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा मिला कर राहुल गांधी जी ने दस हजार किलोमीटर से ऊपर का सफर किया है। इस पूरे सफर के दौरान वो आम आदमी की संवेदना से जुड़ें हैं। उनके सुख दुख में साझीदार बने हैं। आम भारतीय से जुड़े मुद्दों को देश के पटल पर रखा है।

चंदौली से आगरा तक भारत जोड़ो न्याय यात्रा के उत्तर प्रदेश में आठ दिन के सफर पर बोलते हुए श्री अजय राय ने कहा की यात्रा को प्रदेश में भारी जनसमर्थन मिला है। न्याय यात्रा जिस तरफ से निकली वहां लोगों का एक जनसैलाब सा आ गया। सड़कों पर, अपनी छतों से, देर रात तक लोग राहुल जी को देखने के लिए, उन्हें सुनने के लिए खड़े रहे। एमएसएमई पर एक प्रश्न के जवाब में श्री राय ने कहा की योगी सरकार की उपेक्षा और गलत नीतियों के कारण बहुत सारे छोटे उद्योग आज बंदी की कगार पर हैं, उदाहरण के तौर पर उन्होंने अलीगढ़ के ताले उद्योग की चर्चा की।

आराधना मिश्रा मोना जी ने कहा पिछले सात साल में यूपी में होने वाले हर सरकारी भर्ती परीक्षा का पर्चा लीक हुआ है और इससे ज़्यादा युवाओं के भविष्य के साथ कोई खिलवाड़ नहीं हो सकता। फार्म फ़ीस का करोड़ों रुपये डकार लिया गया । अब तक अधिकांश परीक्षाओं के पेपर लीक तो हुए लेकिन सरकार ने कभी स्वीकारा ही नहीं,आज जब राहुल जी ने यह बात उठाई और युवा सड़क पर उतर गए तब एक भर्ती को निरस्त कर सरकार अपनी पीठ थपथपाना चाह रही है।अब तक जो भी पर्चे लीक हो गए हैं उन पर सरकार श्वेत पत्र लाए।

प्रेस वार्ता में आज लोक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील सिंह भी
शामिल हुए। श्री सिंह ने कहा की राहुल गांधी की इस यात्रा का उद्देश्य बहुत पवित्र है। आज देश के जो हालात हैं, उसमें हर वो पार्टी जो लोकतंत्र में विश्वास रखती है, उससे इस यात्रा का हिस्सा बनना चाहिए। उन्होंने अपनी पार्टी का पूरा समर्थन इस यात्रा और इंडिया एलायंस को घोषित किया। उन्होने कहा की सिंघू बॉर्डर को भारत पाकिस्तान का बॉर्डर बना दिया गया है। किसानों पर अत्याचार हो रहे हैं, उनका मखौल उड़ाया जा रहा है।

उन्होने कहा की आदरणीय चौधरी चरण सिंह जी ने जिन उद्देश्यों को लेकर लोक दल को बनाया था, आज जब किसानों पर इतने अत्याचार हो रहे हैं और उनके पौत्र ना सिर्फ खामोश हैं, बल्कि अत्याचारियों के साथ हो गए हैं, उनके इस कृत्य से उन उद्देश्यों को पूर्ण करने के संघर्ष को ठेस पहुंचती है। श्री सिंह ने कहा की इंडिया गठबंधन की सरकार बनते ही किसानों की समस्यायों का तुरंत संज्ञान लिया जायेगा।