लखनऊ कैंट दीवार गिरने से 9 की मौत

लखनऊ कैंट में दीवार गिरने से हुई दुर्घटना का योगी ने लिया संज्ञान। कैंट स्थित दिलकुशा में दीवार गिरने से हुई दुर्घटना के मद्देनजर ज़िलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार पहुँचे दुर्घटना स्थल पर, लिया घटना स्थल का जायज़ा, सरकार की ओर से 4-4 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।

लखनऊ। कैंट स्थित दिलकुशा में दीवार गिरने की सूचना प्राप्त होते ही ज़िलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार कैंट स्थित दिलकुशा पहुँचे। ज़िलाधिकारी द्वारा दुर्घटना स्थल का जायज़ा लिया गया। ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि यह दुर्घटना कल रात से हो रही बारिश के कारण निर्माणाधीन दीवार के गिरने से हुई। इस दुर्घटना में 9 लोगो की मृत्यु और 2 लोग घायल हुए है। घायलों को सिविल हास्पिटल में भर्ती कराया गया है। जहां डॉक्टरों द्वारा दोनो घायलो को खतरे के बाहर बताया गया है।ज़िलाधिकारी द्वारा सिविल हास्पिटल पहुँच कर घायलो का हाल-चाल लिया गया और डॉक्टरों को निर्देश दिया गया कि घायलो को उच्च उपचार उपलब्ध कराया जाए। ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस हादसे में मृत हुए लोगो के परिजनों को आपदा राहत के अंतर्गत मुख्यमंत्री उ0प्र0 सरकार की ओर से 4-4 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।

राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश में जारी है झमाझम बारिश। मानसूनी ट्रफ व मध्यप्रदेश में बने निम्न दबाव के क्षेत्रफल के कारण जारी है बारिश। पिछले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश में 326% अधिक हुई बारिश। अनुमान बारिश 6 मिली मीटर की सफेद 26 मिली मीटर रिकॉर्ड हुई बारिश।उत्तर प्रदेश के बहराइच लखीमपुर खीरी कानपुर नगर लखनऊ सीतापुर उन्नाव इटावा फिरोजाबाद सहित लगभग 30 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट। राजधानी लखनऊ में पिछले 2 दिनों से लगातार हो रही है बारिश। बारिश को लेकर राजधानी लखनऊ में स्कूल बंद करने का जिला अधिकारी ने दिया निर्देश। मौसम विभाग के अनुसार 19 सितंबर तक उत्तर प्रदेश में जारी रहेगा बारिश का सिलसिला।

लखनऊ मंडलायुक्त लखनऊ डॉ.रोशन जैकब ने समस्त जनपद वासियों को सूचित करते हुए आह्वान किया है कि लखनऊ शहर में भारी वर्षा के कारण कहीं भी कोई दुर्घटना की संभावना हो या घटी हो तो कृपया टोल फ्री नंबर 1533 तथा 9151055671, 9151055672, 9151055673 इन नम्बरो के माध्यम से फोन करके तत्काल सूचित करें।

मुख्यमंत्री ने तेज बारिश के दृष्टिगत संबंधित जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए। जनहानि से प्रभावित परिवारों को अनुमन्य राहत राशि तत्काल प्रदान करें। जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा अथवा पशु हानि हुई, ऐसे प्रभावितों को तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान की जाए। कतिपय जनपदों में इस बारिश से फसलों को भी नुक़सान पहुंच सकता, इसका सर्वेक्षण करने के निर्देश।

कैंट अंतर्गत दिलकुशा में हुई घटना दीवार गिरने से वहां सो रहे 9 लोगो की हूं मौत की ,3 पुरूष,3 महिलाएं,3 बच्चे की मौत,एक घायल, भारी बारिश के चलते दीवार गिरने से हुई घटना,दीवार के पास सो रहे थे लोग,अचानक दीवार गिरने से चपेट के आय सभी,पुलिस मौके पर बचाव कार्य मे जुटी। सीएम योगी ने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना की व्यक्त। डीएम और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को घटनास्थल पर तत्काल पहुंचने के सीएम ने दिए निर्देश। मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपए की राहत राशि देने के भी दिए निर्देश। आपदा राहत कोष से सभी मृतकों को राहत राशि देने के निर्देश दिए। सभी घायलों का समुचित उपचार कराए जाने के सीएम ने दिए निर्देश।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तेज बारिश के दृष्टिगत संबंधित जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं।उन्होंने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नज़र रखें और प्रभावित लोगों को मदद प्रदान करें। उन्होने आपदा से हुई जनहानि से प्रभावित परिवारों को अनुमन्य राहत राशि अविलंब प्रदान किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा अथवा पशु हानि हुई, ऐसे प्रभावितों को तत्काल अनुमन्य वित्तीय सहायता प्रदान की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कतिपय जनपदों में इस बारिश से फसलों को भी नुक़सान पहुंच सकता है। उन्होंने अधिकारियों को इसका सर्वेक्षण करने के भी निर्देश दिए हैं।