अरुणाचल प्रदेश के विद्दार्थी उत्तर प्रदेश की पांच दिवसीय यात्रा पर

अरुणाचल प्रदेश के विद्दार्थी उत्तर प्रदेश की पांच दिवसीय यात्रा पर, छात्रों ने स्थानीय व्यंजनों, संस्कृति और उत्तर प्रदेश के विभिन्न पहलुओं के बारे में जाना।

अजय सिंह

लखनऊ। आजादी का अमृत महोत्सव – एक भारत श्रेष्ठ भारत के हिस्से के रूप में, अरुणाचल प्रदेश के 36 विद्दार्थी उतर प्रदेश की यात्रा पर आये हुये है। अरुणाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री ताबा तेदिर और शिक्षा आयुक्त पद्मिनी सिंगला ने ग्रेटर नोएडा में बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी में आयोजित होने वाले पांच दिवसीय कार्यक्रम में भाग लेने के लिए एक भारत श्रेष्ठ भारत राज्य के नोडल अधिकारी और दो अध्यापकों के साथ 36 छात्रों की एक टीम को हरी झंडी दिखाई। ये छात्र दो बजे ग्रेटर नोएडा पहुंच गये और उतर प्रदेश में 18-22 जुलाई तक, आजादी का अमृत महोत्सव (AKAM) के अंतर्गत दिल्ली ,गौतमबुद्दनगर ,आगरा सहित कई शहरों का भ्रमण करेंगे।अरुणाचल के छात्र यूपी के छात्रों और शिक्षकों के साथ बातचीत करेंगे और अपने-अपने राज्यों की संस्कृति, परंपराओं, व्यंजनों, त्योहारों, खेल और खेल आदि पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।36 विद्यार्थियों में 15 छात्र-और 21 छात्राएं थे। उनके साथ दो शिक्षक भी है।


सरकार की अनूठी पहल, एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत विद्यार्थी विनिमय कार्यक्रम के हिस्से के रूप में यह टीम उतर प्रदेश में है। इस विनिमय कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए अरुणाचल प्रदेश के छात्रों ने बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी दौरा किया और स्थानीय व्यंजन को पकाने में हाथ आजमाया।कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, टीम ने प्रसिद्ध एएसआई स्मारकों और स्थानीय संग्रहालयों का भी दौरा किया । इसके अलावा, स्थानीय कला और खेल के बारे में जानने के लिए एक विशेष सत्र में भी हिस्सा लिया । उतर प्रदेश के छात्रों ने भी अरुणाचल प्रदेश के छात्रों के सामने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं।केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय नई दिल्ली ने इस यात्रा को सुविधाजनक बनाने में सहयोग किया।