September 23, 2021

Nishpaksh Dastak

Nishpaksh Dastak

01जुलाई से भारतीय रेलवे के बदल जायेंगे नियम ….

 भारतीय रेलवे के नियमों में छोटा सा भी बदलाव होता है तो उससे पूरे देश की जनता पर काफी बड़ा असर देखने को मिलता है। दरअसल, भारत में रेल यातायात का सबसे प्रचलित और सस्ता साधन है, इसी के चलते इसकी मांग भी खूब है। 1 जुलाई से रेलवे के कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। आइए जानते हैं 1 जुलाई से बनने वालें हैं कौन से नियम और कौन से नियम बन जाएंगे इतिहास।

1 जुलाई से बदल जायेंगे रेलवे के ये 10 नियम ….

1) वेटिंग लिस्ट का झंझट खत्म हो जाएगा। रेलवे की ओर से चलाई जाने वाली सुविधा ट्रेनों में यात्रियों को कन्फर्म टिकट की सुविधा दी जाएगी।

2) 1 जुलाई से तत्काल टिकट कैंसिल करने पर 50 फीसदी राशी वापस किए जाएंगे।

3) 1 जुलाई से तत्काल टिकट के नियमों में बदलाव हुआ है। सुबह 10 से 11 बजे तक AC कोच के लिए टिकट बुकिंग होगी जबकि 11 से 12 बजे तक Sleeper कोच की बुकिंग होगी।

4) 1 जुलाई से राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में पेपरलेस टिकटिंग की सुविधा शुरु हो रही हैं। इस सुविधा के बाद शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में पेपर वाली टिकट नहीं मिलेगी, बल्कि आपके मोबाईल पर टिकट भेजा जाएगा।

5) जल्द ही रेलवे अगल-अगल भाषाओं में टिकटिंग की सुविधा शुरु होने जा रही हैं। अभी तक रेलवे में हिंदी और अंग्रेजी में टिकट मिलती है, लेकिन नई वेबसाइट के बाद अब अलग-अगल भाषाओं में टिकट की बुकिंग की जा सकेगी।

6) रेलवे में टिकट के लिए हमेशा से मारामारी होती रहती है। ऐसे में 1 जुलाई से शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

7) भीड़-भाड़ के दिनों में रेलगाड़ी में बेहतर सुविधा देने के लिए वैकल्पित रेलगाड़ी समायोजन प्रणाली, सुविधा ट्रेन शुरु करने और महत्वपूर्ण ट्रेनों की डुप्लीकेट गाड़ी चलाने की योजना है।

8) रेल मंत्रालय ने 1 जुलाई से राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के तर्ज पर सुविधा ट्रेन चलाई जाएगी।

9) 1 जुलाई से रेलवे प्रीमियम ट्रेनों को पूरी तरह से बंद करने जा रहा है।

10) सुविधा ट्रेनों में टिकट वापसी पर 50 फीसदी किराए की वापसी होगी। इसके अलावा AC-2 पर 100/- रुपए, AC-3 पर 90/- रुपए, Sleeper पर 60/- रुपए प्रति यात्री कटेंगे।
जन हित में जारी।

दरगाह अजमेर में इंतजामिया की बैठक दिल्ली में

ट्रेन में बेफिक्र होकर सोएं, डेस्टिनेशन स्टेशन आने पर जगा देगा रेलवे….

आपको 139 पर फोन कर वेकअप कॉल-डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा अपने पीएनआर पर एक्टिवेट करवाना होगी।

ट्रेन में रात के समय सफर करने वाले यात्रियों को डेस्टिनेशन स्टेशन आने से पहले रेलवे ने वेकअप कॉल-डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा शुरू कर दी है।


➡ क्या है डेस्टिनेशन अलर्ट

इस सुविधा को डेस्टिनेशन अलर्ट नाम दिया गया है।

सुविधा को एक्टिवेट करने पर डेस्टिनेशन स्टेशन आने से पहले ही मोबाइल पर अलार्म बजेगा।

सुविधा को एक्टिवेट करने के लिए

अलर्ट टाइप करने के बाद

पी एन आर नंबर टाइप करना होगाऔर 139 पर सेंड करना होगा।

139 पर कॉल करना होगा।
कॉल करने के बाद भाषा चुने और फिर 7 डायल करें।

7 डायल करने के बाद पी एन आर नंबर डायल करना होगा। इसके बाद यह सेवा एक्टिवेट हो जाएगी

इस सुविधा को वेक-अप कॉल नाम दिया गया है।

➡ रिसीव होने तक बजेगी मोबाइल की घंटी

इस सेवा को एक्टिवेट करने पर स्टेशन आने से पहले मोबाइल की घंटी बजेगी। यह घंटी तब-तक बजती रहेगी, जब तक आप फोन रिसीव नहीं करेंगे। फोन रिसीव होने पर यात्री को सूचित किया जाएगा कि स्टेशन आने वाला है।