स्कूलों की फीस नहीं होगी माफ-शिक्षामंत्री

    यूपी के बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री डॉक्टर सतीश द्विवेदी ने गुरुवार को बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि स्कूलों की फीस माफ नहीं होगी। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में स्‍कूल न चलने के कारण बच्‍चों की फीस माफ करने की मांग अव्‍यवहारिक है। ऐसा करने पर प्रदेश के 6 लाख से अधिक स्‍कूल बंद हो जाएंगे।
    द्विवेदी ने कहा कि यूपी में 1 लाख 69 हजार स्‍कूल हैं। 6 लाख से अधिक निजी स्‍कूल हैं। यदि फीस माफी की गई तो निजी स्‍कूल बंद हो जाएंगे। सरकार ने पहले ही कह दिया है कि जो फीस जमा कर पाने में असमर्थ हैं, उनसे कोई ज‍बरिया शुल्‍क लेने की कोशिश कर रहा है और उन्‍हें मौका नहीं दे रहा है तो शिकायत पर कार्रवाई होगी।

कई ऐसे लोग हैं जो डाक्‍टर, इंजीनियर और सरकारी नौकरी में हैं, समय से वेतन मिलने के बाद भी चाहते हैं कि फीस माफ कर दिया जाए। इस तरह की मांग उचित नहीं है।

मंत्री ने कहा कि 30 जुलाई तक केंद्र सरकार ने स्‍कूल में बच्‍चों को नहीं आने के निर्देश दिए हैं। वे इसी गाइडलाइन के आधार पर चल रहे हैं। ऑनलाइन क्‍लासेज ने अप्रैल से शुरू होने वाले स्‍कूलों के पाठ्यक्रम को पिछड़ने से भरपाई की है। बच्‍चों को वैश्विक महामारी के डर से शिक्षकों ने बाहर भी निकाला है। इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। आगे केन्‍द्र और प्रदेश सरकार के निर्देश के आधार पर क्‍लासेज चलने के लिए निर्णय लेंगे। 24 मार्च से 30 जून तक के राशन की कास्‍ट उनके बैंक खातों के माध्‍यम से उनके घर तक भेज रहे हैं।

उत्तर  प्रदेश शिक्षामंत्री बोले स्कूलों की फीस नहीं होगी माफ, ऐसे तो बंद हो जाएंगे 6 लाख प्राइवेट स्कूल।