अल्जाइमर बीमारी के लक्षण दिखे तो मानसिक रोग चिकित्सक से परामर्श लें-जिलाधिकारी

109

विश्व अल्जाइमर दिवस पर सीएमओ कार्यालय में गोष्ठी का किया गया आयोजन,अल्जाइमर बीमारी के लक्षण दिखे तो मानसिक रोग चिकित्सक से मिलकर परामर्श लें।


प्रतापगढ़, जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार की अध्यक्षता में आज मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय के शास्त्री भवन सभागार में विश्व अल्जाइमर दिवस पर गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अरविन्द कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी विभिन्न ब्लाकों के चिकित्साधिकारी उपस्थित रहे। गोष्ठी में वरिष्ठ मानसिक रोग विशेषज्ञ डा0 एमपी शर्मा द्वारा विस्तार पूर्वक अल्जाइमर बीमारी,भूलने की बीमारीद्ध के बारे मेंए उसके लक्षण एवं रोकथाम के बारे में चर्चा की गई।

उन्होने बताया है कि इस बीमारी से पीड़ित लोग छोटी छोटी चीजें भूल जाते हैए धीरे.धीरे उनकी याददाश्त जाने लगती है जैसे कि उन्होने कोई सामान कहीं रखा कहा रखा है भूल जाते हैए थोड़ी देर पहले क्या बात की यह भूल जाते हैं पहले बीमारी कॉमन सी लगती है और बाद में यह बीमारी गम्भीर रूप ले लेती है।

जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने मुख्य चिकित्साधिकारी सहित समस्त डाक्टर को निर्देशित किया कि अल्जाइमर बीमारी ;भूलने की बीमारीद्ध का कोई सटीक उपचार नही है इसके प्रति आम लोगों में जागरूकताए खान.पानए रहन.सहन के प्रति सजग करना आवश्यक है। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि बुढ़ापे में याददाश्त का लगातार कमजोरा होनाए थोड़ी देर पहले हुई घटना भूल जानाए बात.चीत करने में असमर्थताए प्रतिक्रिया देने में विलम्ब एवं व्यक्तियों एवं जगहों के नाम भूल जाने के लक्षण दिखे तों यह अल्जाइमर बीमारी होती है।

जिलाधिकारी ने अल्जाइमर बीमारी के बचाव एवं रोकथाम के उपाय के बारे में बताया है कि नियमित व्यायाम करेंए धूम्रपान एवं शराब से बचेंए डायबिटीज तथा कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखेंए संतुलित आहार लें और मानसिक रोग चिकित्सक से परामर्श लें तथा उनके द्वारा दी गयी सलाह का पालन करें और घर के बड़े बुजुर्गो के प्रति संवेदनशील व्यवहार रखें और उनके व्यवहार में आये परिवर्तन को एक रोग की तरह लें जिसका उपचार किया जा सकता है।

घर के बड़े बुजुर्ग के प्रति हमारा व्यवहार सकारात्मक होना चाहिये। कार्यक्रम का संचालन जिला सहायक प्रतिरक्षण अधिकारी महेश कुमार सिंह द्वारा किया गया। गोष्ठी के उपरान्त विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियानध्दस्तक अभियान माह अक्टूबर 2020 के सफल संचालन के लिये जनपद स्तरीय अन्तर विभागीय समन्वय समिति की बैठक की गयी।

जिलाधिकारी ने बैठक में मुख्य सचिव द्वारा उपलब्ध कराई गई गाइडलाइन के अनुसार अधिकारियों को निर्देशित किया कि गाइड लाइन में दिये गये निर्देशों के अनुसार लक्ष्य सहित कार्य योजना बनाकर 25 सितम्बर तक जिला मलेरिया अधिकारी को प्राप्त करा दें। उन्होने बताया है यह अभियान 01 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक संचालित किया जायेगाए माइक्रो प्लान के अनुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने बैठक में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान के सम्बन्ध में अन्य महत्वपूर्ण निर्देश अधिकारियों को दिये।