किसानों की समस्याओं का प्राथमिकता से निस्तारण करें -मण्डलायुक्त

100

मण्डलायुक्त ने अधिकारियों के साथ विकास कार्यक्रमोंए धान खरीदए गो संरक्षण केन्द्र एवं कोविड.19 महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर की चर्चा। कोविड अस्पताल एवं होम आइसोलेशन मरीजों के देखरेख में किसी भी प्रकार की लापरवाही न की जाये।गोवंश आश्रय स्थलों में संरक्षित गोवंश को शीतऋतु में सर्दी से बचाव हेतु व्यवस्थाओं में न हो लापरवाही।


प्रतापगढ़ – शासन द्वारा नामित जनपद के नोडल अधिकारीध्मण्डलायुक्त प्रयागराज आर रमेश कुमार ने कल सायंकाल लोक निर्माण विभाग कुण्डा में कोविड-19, धान क्रय केन्द्रए गो संरक्षण केन्द्रए विकास कार्यक्रमों सहित आदि महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमारए मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेयए अपर जिलाधिकारी ;वि0ध्रा0द्ध शत्रोहन वैश्यए उपजिलाधिकारी कुण्डा जल राजन चौधरी सहित अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा की। बैठक में मण्डलायुक्त ने जिलाधिकारी से जनपद में संचालित योजनाओं के प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कीए जिलाधिकारी ने बताया कि धान क्रय केन्द्रों पर लगभग 90 प्रतिशत का लक्ष्य पूर्ण कर लिया गया और जल्द ही बचे हुये लक्ष्य की प्राप्त कर ली जायेगी।

मण्डलायुक्त ने जिला खाद्य विपणन अधिकारी से जानकारी प्राप्त करते हुये पूछा कि किस तहसील में सबसे ज्यादा धान क्रय केन्द्रों पर खरीद हुई तो बताया गया कि लालगंज तहसील अन्तर्गत 23000 मैट्रिक टन धान की खरीद का लक्ष्य था जिसमें से 22000 मीट्रिक टन की खरीद हो चुकी है। जनपद को 60000 मीट्रिक टन का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसमें से अब तक क्रय केन्द्रों पर 53941ण्943 मीट्रिक टन की खरीद की जा चुकी है।

मण्डलायुक्त ने अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) को निर्देशित किया कि धान क्रय केन्द्रों पर निरीक्षण कर वहां पर उपस्थित किसानों से जानकारी प्राप्त कर लें कि उनको धान विक्रय में किसी भी प्रकार की समस्या तो नही हो रही हैए किसी विचौलियें द्वारा परेशान तो नही किया जा रहा है। मण्डलायुक्त ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसानों की समस्या का प्राथमिकता से निस्तारण करेंए किसानों से मिलकर सरकार की योजनाओं की जानकारी दे और उनको लाभान्वित कराने का प्रयास भी करें। मण्डलायुक्त ने नहरों में पानी और वरासत मामलों के प्रगति के सम्बन्ध में भी जानकारी ली और निर्देशित किया कि नहरों में टेल तक पानी अवश्य पहुॅचेए सभी उपजिलाधिकारी अपने लेखपालों से रिपोर्ट लें कि किस नहर में पानी की उपलब्धता कम हैए उस रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई तय करें।

कोरोना वैक्सीन की तैयारियों के सम्बन्ध में मुख्य चिकित्साधिकारी से जानकारी ली तो बताया कि कोरोना वैक्सीन की सम्पूर्ण तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैए 18 कोल्ड चेन सन्टरों पर सीसीटीवी लगवा दिया गया है। कोल्ड चेन सेन्टरों का तापमान वैक्सीन के मुताबिक रखने के लिये लगातार बिजली की आवश्यकता होगी ऐसे में हाई पावर जेनरेटर की डिमांड की गई हैए इसके अलावा आइस लेवल रेफ्रिजेरेटर भी मांगे गये हैए अब तक तीन रेफ्रिजेरेटर प्राप्त हो चुके हैए शेष शीघ्र ही आने वाले है। मण्डलायुक्त ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि कोरोना वैक्सीन से सम्बन्धित जो भी व्यवस्थायें पूर्ण कर ली गयी है उसका किसी सक्षम अधिकारी से सत्यापन करा लिया जाये और स्वयं भी उसकी निगरानी करते हैए कोरोना वैक्सीन के कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नही की जायेगी।

मण्डलायुक्त ने सीएमओ को निर्देशित किया कि कोविड अस्पताल एवं होम आइसोलेशन मरीजों के देखरेख में किसी भी प्रकार की लापरवाही न की जायेए कोविड प्रोटोकॉल के मुताबिक उन्हें समस्त सुविधायें मुहैया करायी जाये। मण्डलायुक्त ने स्थाईध्अस्थाई गोवंश आश्रय स्थलों एवं गौशालाओं में संरक्षित गोवंश को शीतऋतु में सर्दी से बचाव हेतु व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में निर्देशित किया है कि गोशालाओं में संरक्षित गोवंशों को सर्दी से बचाने के लिये गो.आश्रय स्थलों में रात को बोरी या तिरपाल इत्यादि व ज्वार बाजरा की कर्वी एवं टाट बांधकर हवा और सर्दी से बचाव करें। सम्बन्धित पशु चिकित्साधिकारियों द्वारा समय.समय पर गो.आश्रय स्थलों को भ्रमण किया जाये तथा बीमार होने की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल चिकित्सा कराई जायेए कोई भी पशु गो संरक्षण केन्द्र में भूखा.प्यासा न रहे।

मण्डलायुक्त ने अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) निर्देशित किया कि मण्डियों में मुख्य द्वार पर बड़ी सी होर्डिंग लगवायी जाये और उसमें किसानों से सम्बन्धित योजनाओं एवं अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर प्रकाश डाला जाये जिससे किसानों को शासन द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के विषय में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके। उन्होने निर्देशित किया कि तसहील क्षेत्रों में वसूली की प्रगति बढ़ायी जाये और इसकी साप्ताहिक बैठक निरन्तर करायी जाये जिससे वसूली के प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त होती रहे।