कोविड-19 के कारण विकास कार्यो की गति में परिवर्तन-मण्डलायुक्त

86

अयोध्या, मण्डलायुक्त एम पी अग्रवाल द्वारा विकास कार्यो की मण्डलीय समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में की गई। बैठक में मण्डलायुक्त ने कहा कि वर्तमान वित्त वर्ष के 06 माह पूरे हो गये है मण्डलीय एवं जनपदीय अधिकारी अपने-अपने विभाग के निर्धारित लक्ष्यो/उपलब्ध बजट के आधार पर गुणवत्ता बनाये रखते हुए पूरा करें।

कोविड-19 के कारण विकास कार्यो की गति में परिवर्तन आया है परन्तु हमे शासन से प्राप्त प्राथमिकता के 37 बिन्दुओ पर विशेष कार्य करना है जिसमें स्वास्थ्य सेवाओ में सुधार, निर्माण कार्यो में तेजी, नहरो की सिल्ट सफाई, विद्युत बकायो की वसूली, कोविड प्रसार को रोकने हेतु अपने कार्यक्रमो में तेजी जारी रखना, रवि की फसल को देखते हुए उर्वरक और बीज की व्यवस्था करना, धान क्रय केन्द्रो को संचालित करना, पशुओ एवं बच्चो का टीकाकरण करना तथा विद्यालय खुलने के बाद ऐसी व्यवस्था करना कि किसी भी प्रकार से बच्चे एवं विद्यालय में कोरोना का प्रसार न होने पाये तथा आईजीआरएस पर प्राप्त शिकायतो का निस्तारण करना प्रमुख है।

मण्डलायुक्त का बैठक में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा स्वागत किया गया तथा विकास बिन्दुओ की संक्षिप्त जानकारी दी गई जिसमें जिलाधिकारी बाराबंकी डा0 आदर्श सिंह, जिलाधिकारी अम्बेडकरनगर रमेश चन्द्र मिश्रा, जिलाधिकारी सुल्तानपुर रवीश गुप्ता, जिलाधिकारी अमेठी अरूण कुमार आदि उपस्थित थे, इनके साथ सम्बन्धित जनपद के मुख्य विकास अधिकारी भी उपस्थित थे।मण्डलायुक्त ने चेक डेमो के निर्माण में तेजी लाने, सिल्ट सफाई करने, विद्युत बकाया की वसूली करने, भवन एवं सड़को के निर्माण में तेजी लाने, प्राथमिक/स्वास्थ्य सामुदायिक केन्द्रो, प्राथमिक विद्यालयो में कायाकल्प योजना के तहत शौचालयो के निर्माण, ग्रामो में सामुदायिक शौचालयो आदि के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिये गये तथा जो कार्य पूर्ण हो गये है उसको संबंधित अधिकारी जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय के साथ-साथ मण्डलायुक्त कार्यालय को भी सूची उपलब्ध कराये।

राजकीय नलकूपो को ठीक कर समय से संचालन करने का निर्देश दिया वर्तमान में यात्रिंक एवं विद्युत दोषो से मण्डल में लगभग 87 नलकूप बन्द पड़े है। विद्यालयो के खुलने के बाद जो बच्चे बिना मास्क के आते है उनको मास्क उपलब्ध कराया जाये तथा उनको स्वच्छ पानी आदि की व्यवस्था किया जाये एवं अभिभावको से सहमति पत्र भी भरवाया जाये क्योकि बच्चे देश के भविष्य है इसका ध्यान रखा जाये। मण्डलायुक्त ने अवशेष गन्ना भुगतान हेतु समयबद्ध कार्यवाही का निर्देश दिया, अभी तक गन्ना किसानो का लगभग 21 करोड़ भुगतान अवशेष है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, स्वास्थ्य गोल्डन कार्ड में धीमी प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया तथा इसमें तेजी लाने हेतु निर्देश दिया। मण्डल में लगभग 26524 निराश्रित गौ-वंश है सभी को टैग लगाने तथा इनको निर्धारित आश्रम स्थल पर पहुॅचाने हेतु कार्यवाही करने को कहा तथा ये भी कहा कि ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित किया जाये कि सभी गौवंशो का शत-प्रतिशत टीकाकरण हो सके। धान की कटाई प्रारम्भ हो गई है, पराली जलाने की संभावना है इसको रोकने हेतु कृषि विभाग एवं संबंधित विभाग के अधिकारी आवश्यक कार्यवाही करें तथा आम लोगो को जागरूक बनाये तथा मा0 सर्वोच्च न्यायालय एवं ग्रीन ट्रीव्यूनल के आदेशो के बारे में लोगो को जागरूक करे।

ग्रामो में सामुदायिक शौचालय के निर्माण में तेजी लाने के भी निर्देश दिये गये जहाॅ भूमि न मिल रही हो वहाॅ प्रत्येक दशा में एक सप्ताह में भूमि का चयन कर लिया जाये। चिकित्सा विभाग के गोल्डन कार्ड अभी तक मण्डल में मात्र 20 प्रतिशत बने है, इसमें अपर निदेशक स्वास्थ्य को मण्डल के पाॅचो जनपदो का दौरा कर इसमें तेजी लाने का निर्देश दिया तथा 28 अक्टूबर को प्रगति रिर्पोट प्रस्तुत करने को कहा। स्वास्थ्य विभागो में दवाओ व आक्सीजन की आपूर्ति बनाये रखने, नियमित रूप से मरीजो को देखने तथा आम सुविधाओ को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये साथ ही कोविड प्रोटोकाल का भी पालन किया जाये तथा कल जो प्रधानमंत्री जी का सन्देश राष्ट्र के नाम प्राप्त हुआ है उसे गम्भीरता से लिया जाये।

कोविड का प्रसार प्रत्येक दशा में रूका रहे। मण्डलायुक्त ने दुग्ध विकास एवं स्वरोजगार सम्बन्धित कार्यक्रमो में तेजी लाने का निर्देश दिया तथा कहा कि दुग्ध विकास की मण्डल में समितियो को और सक्रिय किया जाये। सभी समितियो के माध्यम से दुग्ध का एकत्रीकरण हो सके तथा गोपालको को सुविधा मिल सके। मण्डलायुक्त ने मण्डल स्तर के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि विकास संबंधी रिर्पोट जो जिला स्तर एवं मण्डल स्तर पर प्राप्त होती है उसमें एकरूपता नही होती है इसलिए संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि सही रिर्पोट हो तथा निर्धारित प्रोफार्मा पर ही इसका मुख्य विकास अधिकारी संज्ञान ले। शासन के समाजिक कार्यक्रम सामूहिक विवाह योजना, छात्रवृत्ति योजना, कन्या सुमंगलम योजना में भी मानक के अनुसार तेजी लाने के निर्देश दिये गये।

इस बैठक में सम्बन्धित जनपदो के सभी जिलाधिकारी के अलावा अन्य जनपदो के मुख्य विकास अधिकारी  श्री प्रथमेश कुमार, प्रभारी संयुक्त विकास आयुक्त श्री रवि प्रकाश श्रीवास्तव, अन्य मण्डलीय अधिकारी तथा विद्युत, सिचाई, नलकूप, अधीक्षण अभियन्ता, आदि उपस्थित थे।
अन्त में मण्डलायुक्त ने कहा कि किसी भी विभाग को कोई समस्या हो तो अपने जनपद के जिलाधिकारी के माध्यम से अपने विभाग से पत्राचार कराये तथा मुझसे कभी भी पत्राचार आदि हेतु मिल सकते है।