जिलाधिकारी ने पेयजल एवं स्वच्छता समिति की कि समीक्षा

91


प्रतापगढ़, जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार की अध्यक्षता में कल सायंकाल कैम्प कार्यालय में जनपदीय पेयजल एवं स्वच्छता समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में अधिशासी अभियन्ता जल निगम ने बताया है कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जनपद में अब तक 150 प्रोजेक्ट स्वीकृत हुये है, जिनमें से 92 पुराने प्रोजेक्ट में से 46 के टेण्डर हो गये है तथा 58 नई योजनाओं में से 11 की टेण्डर प्रक्रिया प्रारम्भ की गयी है। उन्होने बताया है कि हर गांव के हर घर को मार्च 2022 तक टेप ;नलद्ध कनेक्शन से जोड़ने का लक्ष्य उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्धारित किया गया हैए इसके लिये सभी गांवों की कार्य योजना और डीपीआर तैयार कराया जा रहा है। एक साल की अवधि में यह कार्य किया जाना है।

डा0 रूपेश कुमार द्वारा निर्देशित किया गया कि विलेज एक्शन प्लान में उस ग्राम पंचायत में उपलब्ध पेयजल की क्या सुविधा है तथा पेयजल की मांग कितनी है इसका भी विवरण तैयार कराया जाये। डीपीआर बनाते समय ग्रे वाटर मैनेजमेन्ट का भी ध्यान रखा जाये तथा वाटर रिचार्जिंग की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये ताकि भूमिगत जल को दोहन के साथ ही भूमिगत जल का स्तर भी बनाये रखा जा सके।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि डीपीआर बनाते समय इसका व्यापक प्रचार प्रसार कराया जायेए सभी ब्लाकों में होर्डिंग के माध्यम से प्रचार प्रसार किया जाये ताकि जनसामान्य भी इसके प्रति जागरूक हो सके। विलेज एक्शन प्लान से सम्बन्धित ग्राम पंचायत के ग्राम पंचायत अधिकारीए ग्राम प्रधान तथा पेयजल एवं स्वच्छता समिति एवं अन्य के सुझाव भी शामिल किये जाये ताकि जनसहभागिता से डीपीआर तैयार हो सके। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।