जिलाधिकारी ने ब्लॉकों में ऋण शिविर लगाए जाने के संबंध में की बैठक

131

अयोध्या, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कलेक्ट्रेट सभागार जनपद के समस्त विकास खंडों में विभिन्न विभागों की जन कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत ऋण शिविरों के आयोजन के संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियों व बैंकर्स के साथ की बैठक। बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को विभागों व बैंकर्स से समन्वय बनाकर तिथि निर्धारित करते हुए सभी ब्लॉकों में 15 जनवरी तक ऋण शिविरों का आयोजन करते हुए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बैंकर्स को निर्देशित करते हुए कहा कि वे अपने अपने सभी ब्रांचों में विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं यथा- मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना, पंडित दीनदयाल स्वरोजगार योजना तथा एन आर एल एम, समाज कल्याण विभाग की योजनाओं, कृषि पशुपालन तथा दुग्ध विभाग के अंतर्गत किसान क्रेडिट कार्ड आदि के लंबित आवेदनों को संबंधित आवेदनकर्ता व खंड विकास अधिकारी से समन्वय कर कमियों को दूर कर लें।

उन्होंने सभी खंड विकास अधिकारियों को भी अपने अपने क्षेत्र से संबंधित बैंकों के प्रबंधकों से समन्वय स्थापित कर लंबित आवेदनों की कमियों को दूर करा ले तथा सभी विभाग अपने-अपने योजनाओं हेतु निर्धारित लक्ष्य के अनुसार ब्लॉक वार लाभार्थियों की सूची खंड विकास अधिकारियों व बैंक के प्रबंधकों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए जिससे निर्धारित लक्ष्य के अनुसार शत-प्रतिशत लोगों को ऋण वितरित किया जा सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि ऋण वितरण शिविर में संबंधित ब्लाक के अंतर्गत आने वाले सभी बैंकों के बैंक मैनेजर स्वयं पर्याप्त संख्या में कर्मचारियों के साथ रहकर अपना-अपना स्टाल लगाएंगे इसी के साथ ही सभी संबंधित विभागों के विभागाध्यक्ष स्वयं अपने कर्मचारियों के साथ उपस्थित रहकर अपने-अपने विभाग की योजनाओं की अलग-अलग स्टॉल लगाएंगे।

जिलाधिकारी ने शिविरों में इंटरनेट से लेकर अन्य सभी बेसिक सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि शिविरों के आयोजन हेतु आशुतोष सिंह, उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग प्रोत्साहन तथा उद्यमिता विकास केंद्र अयोध्या नोडल होंगे।बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, जिला विकास अधिकारी हवलदार सिंह, डीसी मनरेगा सहित अन्य संबंधित अधिकारी व बैंकर्स उपस्थित रहे।