दीपोत्सव के लिए सजग प्रसाशान

74

अयोध्या, मण्डलायुक्त एम0पी0 अग्रवाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में दीपोत्सव-2020, परिक्रमा एवं कार्तिक पूर्णिमा मेला की तैयारी के सम्बन्ध में बैठक हुई इस बैठक में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने विस्तृत रूप से कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए दीपोत्सव एवं कार्तिक मेला के सम्बन्ध में बिन्दुवार चर्चा की जिसमें बताया गया कि श्री राम मंदिर भूमि पूजन के बाद यहाॅ श्रद्धालुओ की ज्यादा आगमन की सम्भावना है पर कोविड प्रोटोकाल के कारण पूर्व प्रक्रिया को नियंत्रित किया जाना है।

इसके लिए हमे सीमावर्ती जनपदो गोण्डा, बस्ती, अम्बेडकरनगर, सुल्तानपुर, अमेठी, बाराबंकी आदि जनपदो के बैरियर व्यवस्था को मजबूत करना होगा जिससे बाहरी लोगो की भागीदारी न हो सके और इस दीपोत्सव एवं कार्तिक मेले को अयोध्या वासियो के लिए स्थानीय मेला के रूप में मनाना होगा तथा बाहरी लोग किसी भी प्रकार से न आ पाये इसके लिए हमे मजिस्ट्रेट, क्षेत्राधिकारी की संयुक्त बैठके शान्ति समिति की ग्राम प्रधानो एवं थानाध्यक्षो आदि के साथ बैठके आयोजित करना होगा। इसके लिए इन क्षेत्रो के प्रभावी ढ़ंग का कार्य करना है।

इसके लिए एक अन्र्तजनपदीय व्हाटसअप ग्रुप बनाया गया है जिसका नं0 9454402642 है जिसके माध्यम से सूचना दी जायेगी तथा प्रचार-प्रसार किया जायेगा। इस बैठक में उपस्थित डीआईजी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार ने बताया कि अयोध्या जी में मंदिर के भूमि पूजन के बाद पहले से भी आतंकी संगठनो के निगाह में यह क्षेत्र है इस लिए हमे अयोध्या के साथ-साथ सीमावर्ती जनपदो के अधिकारियो की सामूहिक जिम्मेदारी है कि इस संबंध में श्री कुमार द्वारा अनेक प्रशासनिक एवं अनुभवी बिन्दुओ को सभी के साथ शेयर किया गया तथा कहा गया कि मेरे द्वारा एसएसपी बस्ती एवं गोण्डा के साथ बार्ता हुई है तथा अन्य अधिकारियो से भी वार्ता होगी तथा हमे ट्रैफिक प्लान लागू करना होगा जिससे कि दीपोत्सव कार्तिक मेला 14 कोसी, पंचकोसी आदि बेहतर ढंग से सम्पन्न हो सके इसके लिए हमे रूट डायवर्जन योजना, होटल ढाबे की चेकिंग आश्रमो की भी चेकिंग करना होगा।

सर्तकता बरतनी होगी। हम 11 नवम्बर 2020 को प्रातः 06 बजे वाहनो की चेकिंग हाइवे को छोड़कर करायेंगे तथा कोई भी बाहरी वाहन बिना वैध कारणो से शहर में आने नही दिया जायेगा। तथा इसकी पूर्व चेकिंग सीमावर्ती जनपदो में भी की जायेगी। इस बैठक में उपस्थित आई जी जोन डा0 संजीव गुप्त ने कहा कि सीमावर्ती जनपद सुरक्षा प्लान ब्लू जोन में है तथा सभी सुरक्षा के बिन्दु उच्च स्तर पर निर्णय लिये गये है जो अयोध्या के अलावा अन्य पड़ोसी जनपदो के पुलिस अधीक्षक के पास है उसका अध्यन कर तथा इस बैठक में एवं शासन के निर्देश का पालन कराते हुए प्रत्येक स्तर पर रैण्डम चेकिंग किया जाए एवं सजगता के साथ कार्यो को आगे बढ़ाया जाए।

मण्डलायुक्त एम0पी0 अग्रवाल ने अन्त में कहा कि आप लोगो को बहुत ही कम समय में बुलाया गया, आप लोग अनुभवी अधिकारी है हमारा एवं शासन का मुख्य लक्ष्य है कि कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए दीपोत्सव, कार्तिक मेला, 14 कोसी, पंचकोसी, कार्तिक पूर्णिमा स्नान को इन स्थानो में बाहरी लोगो की भागीदारी न हो क्योकि कोविड के प्रसार की पूरी सम्भावना एवं सुरक्षा की भी व्यवस्था होनी है इसके लिए स्थानीय स्तर पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस अधिकारी, थानाध्यक्ष एवं सिविल अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि, शान्ति समिति आदि की बैठके आयोजित करे एवं इस वर्ष उक्त कार्यक्रमो में न आने की अपील करे।

बैठक में एडीएम सिटी  वैभव शर्मा, एसपी सिटी विजय पाल सिंह, अन्य पड़ोसी जनपदो के अपर जिलाधिकारीगण, अपर पुलिस अधीक्षकगण, क्षेत्राधिकारी एवं अन्य सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। अयोध्या का दीपोत्सव, परिक्रमा, कार्तिक मेला मुख्य रूप से 12 नवम्बर 2020 से प्रारम्भ होकर 30 नवम्बर 2020 तक चलेगा।