धान क्रय केन्द्रो पर किसानो का शोषण न हो शोषण- वीना कुमारी मीणा

154

अयोध्या, उ0प्र0 शासन के प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद विभाग वीना कुमारी मीणा द्वारा धान क्रय केन्द्रो संबंधित कार्यो की अयोध्या मण्डल की समीक्षा सर्किट हाउस की गई जिस पर संक्षिप्त विवरण मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल ने प्रस्तुत किया जिसमें बताया कि अयोध्या का 60 हजार, अम्बेडकरनगर का 01 लाख 40 हजार, सुल्तानपुर का 70 हजार, बाराबंकी का 01 लाख 30 हजार, अमेठी को 01 लाख 10 हजार कुल मण्डल का 05 लाख 10 हजार मी0टन धान क्रय का लक्ष्य शासन द्वारा निर्धारित किया गया।

बैठक में उपस्थित जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि अयोध्या में सभी संचालित धान क्रय केन्द्रो को सक्रिय कर दिया गया है तथा सम्बन्धित क्रय एजेन्सियों द्वारा अपने केन्द्र प्रभारी की तैनाती कर दी गई है। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व गोरे लाल शुक्ला को धान क्रय अधिकारी बनाया गया है तथा निर्धारित लक्ष्य को समय से पूरा कर लिया जायेगा। मण्डल में खाद्य विभाग के कुल 59 केन्द्र है इसके सापेक्ष 7079 मी0टन धान की खरीद हुई है। मण्डल में पीसीएफ के 119, यूपी एग्रो के 04, यू0पी0एस0एस0 के 09, मण्डी के 06, नोफेड के 16, नेफेकाफ के 08, भारतीय खाद्य निगम के 08 आदि केन्द्र सक्रिय है।

प्रमुख सचिव द्वारा बताया गया कि मण्डल में कुल 280 केन्द्र संचालित है इसमें सभी केन्द्रो को खरीद में अभी रूचि लेते हुए निर्धारित लक्ष्य को पूरा करना है तथा यह भी प्रयास करना है कि किसी भी प्रकार से आम किसानो का शोषण न होने पायं तथा मार्केटिंग एवं खाद्य रसद विभाग के अधिकारी बेहतर समन्वय करे। सम्भागीय खाद्य नियंत्रक सक्रिय भूमिका निभाये। मण्डलायुक्त ने अन्त में आभार प्रकट करते हुए कहा कि जो भी धान क्रय के निर्धारित लक्ष्य है उसको पूरा कर लिया जायेगा तथा मण्डल में खाद्यान्न के वितरण मानक के अनुसार करने के निर्देश दिये गये।