नीतीश कुमार को जोर का झटका

152

पटना,  जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बीजेपी ने बड़ा झटका देते हुये दल यू के कई विधायक भाजपा मे शामिल कर लिए है.

एक बार फिर बिहार में सत्ता में सहयोगी भारतीय जनता पार्टी  ने नीतीश कुमार को झटका दिया है. इस बार बीजेपी ने अरुणाचल प्रदेश में जनता दल यूनाइटेड के छह विधायकों को गुरुवार को पार्टी में शामिल करा लिया. अरुणाचल प्रदेश में नीतीश कुमार की पार्टी के सात विधायक जीतकर आए थे जो सरकार का समर्थन कर रहे थे.

शनिवार से पटना में पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक होने वाली हैं. जहां इन विधायकों का शामिल होना तय माना जा रहा था. उनके रहने का इंतजाम भी किया गया था. लेकिन बीजेपी ने ऐन मौके पर विधायकों को तोड़ कर खुद में शामिल कर लिया. हालांकि, जनता दल यूनाइटेड से अब तक औपचारिक रूप से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

बीजेपी ने अपने ही सहयोगी दल जदयू को बड़ा झटका दिया है. बिहार में नीतीश सरकार में शामिल भाजपा ने अरुणाचल प्रदेश में नीतीश की पार्टी जदयू के छह विधायकों को तोड़ लिया है. राज्य में जदयू पार्टी के सात विधायक थे, जिनमें से छह भाजपा शामिल हो गए हैं.

राज्य विधानसभा के अनुसार, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) के लिकाबाली निर्वाचन क्षेत्र से विधायक करदो निग्योर भी भाजपा में शामिल हो गए हैं. पंचायत और नगर निगम चुनाव के नतीजों की घोषणा से एक दिन पहले यह खबर सामने आई है.

बीजेपी और जेडीयू के संबंधों के समीकरणों में बिहार चुनावों के बाद बड़ा बदलाव देखा जा रहा है. नवंबर में हुए बिहार चुनावों में बीजेपी की जेडीयू से ज्यादा सीटें आई थीं. बीजेपी ने पहले ही वादा किया था कि सरकार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही होंगे और नीतीश कुमार बने लेकिन अब इस पार्टनरशिप में बीजेपी का दबदबा बढ़ गया है. ऐसे में देखना है कि क्या अरुणाचल में बीजेपी के इस कदम से नीतीश कुमार और बिहार की राजनीति पर क्या असर पड़ता है.