प्रदेश के सबसे असरदार ब्यूरोक्रट में शुमार अवनीश कुमार अवस्थी

260

अवनीश अवस्थी आईआईटी कानपुर से इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हैं और उन्हें उत्तर प्रदेश के कई जिलों में काम करने का अनुभव है। 1987 बैच केउत्तर प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं । वर्तमान में अवस्थी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अपर मुख्य सचिव गृह के साथ कई प्रमुख पदों का कार्य उनके पास है हैं, इन्हे कार्यकुशल,साहसी और इमानदार प्रशासनिक अधिकारी माना  जाता है । शानदार ट्रैक रिकॉर्ड और साफ़ छवि के चलते ही मुख्यमंत्री ने इन्हें मुख्यमंत्री कार्यालय का  प्रमुख सचिव नियुक्त किया है । आईआईटी कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में प्रथम श्रेणी से ग्रेजुएट अवनीश कुमार अवस्थी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से पहले  कैरियर के करीब 26 साल उत्तर प्रदेश के ही विभिन्न जिलों और विभागों और मंत्रालयों में पदस्थापित रहें । इसलिए कहा जाता है कि उन्हें राज्य की करीब करीब सभी इलाकों की समस्यायों और उनके समाधान का तरीका पता है। 

 अवनीश कुमार अवस्थी मेरठ, वाराणसी, बदायूं, आजमगढ़, फैजाबाद और ललितपुर आदि जिलों में जिलाधिकारी कार्य कर चुके हैं। वे गोरखपुर के जिलाधिकारी भी रह चुके हैं,इसी दौरान उनकी कार्यशैली, शानदार गवर्नेंस और दूरदर्शिता ने वहां के तत्कालीन सांसद योगी आदित्यनाथ को बेहद प्रभावित किया । उन्होंने राज्य सरकार में कई महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारियां निभाई।  वर्ष 2017 में इन्हे उत्तर प्रदेश के सूचना विभाग,धर्म और पर्यटन विभाग के मुखिया बनाने के साथ ही राज्य सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट एक्सप्रेस वे से जुड़े विभाग यूपीडा को भी संभालने का उत्तरदायित्व दिया गया। फिलहाल उनकी जिम्मेदारी और बढ़ाते हुए यूपी की कानून व्यवस्था को भी संभालने की जिम्मेदारी दी गयी है। 

आईएएस अवनीश अवस्थी को उत्तर भारत के सबसे योग्य अधिकारियों में गिना जाता है। वर्तमान में वह प्रदेश में सुगम एवं सरल यातायात सुविधाओं के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। जब उत्तर प्रदेश में 2017 में सत्ता परिवर्तन हुआ और मार्च में योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के मुख्यमंत्री की शपथ ग्रहण कर अपनी सरकार को आगे बढ़ाया तो उन्होंने राज्य में सरकार की प्राथमिकताओं को जनता के कल्याण के लिए धरातल पर लाने के लिए वरिष्ठ आईएएस ऑफिसर अवनीश अवस्थी को केन्द्र से मांगा। साल 2013 से ही केंद्र सरकार के सामाजिक न्याय मंत्रालय में बतौर जॉइंट सेक्रेटरी के पद पर तैनात चल रहे अवनीश अवस्थी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपना प्रधान सचिव बनाने का निर्णय किया।

1987 बैच के आईएएस ऑफिसर अवनीश अवस्थी ने सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की और यहीं से उनका उत्तर प्रदेश शासन में सेवा देने का सफर शुरू हुआ। सीएम योगी ने उनको अपने कई ड्रीम प्रोजेक्ट सौंपे हैं। अवनीश अवस्थी आईआईटी कानपुर से इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हैं और उन्हें यूपी के कई जिलों में काम करने का अनुभव है। वे सीएम योगी के क्षेत्र गोरखपुर में भी बतौर डीएम रहे हैं। इसके अलावा वे मेरठए बाराबंकीए वाराणसीए बदायूंए आजमगढ़ए फैजाबाद और ललितपुर आदि जिलों में बतौर डीएम तैनात रह चुके हैं। अवनीश कुमार मशहूर गायिका मालिनी अवस्थी के पति हैं। हाल ही में सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनको अपर मुख्य सचिव गृह विभाग भी बनाया। यूपी में गृह विभाग की जिम्मेदारी संभालने के दौरान उन्होंने पुलिस और प्रशासन में बेहतर तालमेल पर जोर दिया। थानों का निरीक्षण किया और जनता में विश्वास जगाने के लिए कृतसंकल्प नजर आये।

अवध की धरती ने यूं तो कई कर्मठ अफसरों की कार्यप्रणाली को देखा है और अपने इतिहास में उनके सस्मरणों को छिपाये है, लेकिन इन दिनों शासन में अपने कामकाज से अलग मुकाम हासिल करने वाले आईएएस अवनीश अवस्थी जैसा ब्यूरोक्रेट विरले ही देखने को मिलता है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी की कार्य के प्रति दीवानगी का ही असर है कि आज उनके पास काम ही काम है। सरकार के सबसे विश्वास पात्र अधिकारियों में शामिल अवनीश अवस्थी ने बेटी के मण्डप में कन्यादान से पहले भी काम करके दिखाया है। इससे उन्होंने ब्यूरोक्रेसी को भी एक प्रेरणा देने की पहल की है। उनकी ऐसी तस्वीर वायरल हुई है, जिसमें उनकी कार्यकुशलता के साथ ही एक कर्तव्यनिष्ठ अफसर की छवि दिखती है।

55 वर्षीय अवनीश अवस्थी को एक हरफनमौला अफसर माना जाता है। वह हर कार्य में जुनूनी हद तक जुटे नजर आते हैं। जब वह फैजाबाद के डीएम थे तो उनको रात 11 बजे तक भी कहचरी में डीएम कार्यालय में बैठकर कामकाज निपटाते हुए देखा जा सकता था। काम तो कमोबेश सभी अफसर करते हैंए लेकिन अवनीश अवस्थी की कार्यप्रणाली के तौर तरीके ही निराले हैं। वह अपने मातहतों को कार्य के लिए प्रेरित तो करते हैंए लेकिन किसी भी काम के लिए उन पर पूरी तरह से निर्भर नहीं रहते हैंए हर कार्य को खुद निपटाने में विश्वास ही उनको जुदा रखता है। निष्ठावान और निष्पक्ष अधिकारी के रूप में वह आज ब्यूरोक्रेसी में एक प्रेरणा बने हुए हैं। सादा जीवन उच्च विचार उनका सबसे उत्तम उदाहरण बना हुआ है। अवनीश अवस्थी यूपी के एक अकेले ऐसे अफसर हैंए जो गृह विभाग के साथ ही सूचना विभागए उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेजए औद्योगिक विकास प्राधिकरण और यूपीडा के सीईओ के रूप में प्रमुख जिम्मेदारियों का एक साथ निर्वहन कर रहे हैं। अवनीश अवस्थी यूपी में पुलिस की छवि बदलने के प्रमुख सूत्रधार भी हैं। थानों की दशा बदलनाए जेलों की व्यवस्था में सुधारए तकनीक के मामले में पुलिस को अपग्रेड करनाए उनकी की सफलतम कार्यप्रणाली का हिस्सा हैं।

वर्ष 2013 से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर सोशल जस्टिस एंड इंपावरमेंट मिनिस्ट्री में ज्वाइंट सेक्रेटरी अवनीश कुमार अवस्थी को प्रदेश में योगी सरकार के बनते ही 2017 में कैडर में वापस बुला लिया गया। केंद्र के कार्यकाल के दौरान उन्होंने दिव्यांग व्यक्तियों के उत्थान और विकास के लिए बनी  एडीआईपी योजना को अपग्रेड किया, तीन वर्षों के अंदर 5 लाख से ज्यादा ज़रूरतमंदों को जिसका लाभ मिला। 

अपने सरल और मिलनसार स्वभाव के लिए जाने जाने वाले अवनीश कुमार अवस्थी समय के पक्के और अनुशासन प्रिय हैं, वे एक कुशल प्रशासक और बेहतरीन टीम लीडर हैं. उन्होंने हर काम को एक मिशन के रूप में लिया और उसे समय से पूरा किया है। शानदार गवर्नेंस , दूरदर्शिता, उत्कृष्ट सोच, अहम फैसले लेने की त्वरित क्षमता, गंभीरता और व्यवहार कुशलता, जवाबदेह कार्यशैली जैसे मुख्य बिंदुओं पर किए गए फेम इंडिया मैगजीन -एशिया पोस्ट के वार्षिक सर्वे असरदार ब्यूरोक्रेट्स 2019 में अवनीश कुमार अवस्थी प्रमुख स्थान पर हैं ।