प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की खराब स्थिति पर जिलाधिकारी नाराज

91

अयोध्या , कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने आशा एवं एएनएम के भुगतान को शत-प्रतिशत करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु किए जा रहे कार्यों, तैयारियों के संबंध में भी जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश संबंधित अधिकारियों एवं चिकित्सकों को दिए। बैठक में जिलाधिकारी ने आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की इकाईवार उपलब्धि, जननी सुरक्षा योजना, टीकाकरण कार्यक्रमा,ें आशा भुगतान आदि विभिन्न योजनाओं की गहन समीक्षा की।

जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत इकाईवार कनेक्शन क्यू एवं तृतीय किस्त के भुगतान की खराब स्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि इसमें सुधार लाने तथा खराब स्थिति वाले ब्लाकोें में नामित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए। उन्होंने एनएचएम के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2020-21 के सापेक्ष व्यय की स्थिति में भी सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत ब्लॉकवार संस्थागत प्रसव में पूरा बाजार को सुधार लाने तथा सब-सेंटरों पर डिलीवरी पॉइंट्स की संख्या बढ़ाने और आवश्यकतानुसार एएनएम को सीएचसी या जिला चिकित्सालय में रखकर ट्रेनिंग देने के भी निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण समय पर सुनिश्चित करें इसके लिए संबंधित लोग समय-समय पर आरसीएच रजिस्टर को भी चेक करें। उन्होंने बच्चों के टीकाकरण को ससमय सुनिश्चित कराने व ड्यूलिस्ट एवं आशा डायरी अपने स्तर से चेक करने के निर्देश दिए। एचबीएनसी की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने खंडासा, तारून व पूरा बाजार में अपने कर्तव्य एवं दायित्व का सही निर्वहन न करने वाली आशाओं को आगामी 15 दिनों में चिन्हित कर नोटिस देकर सुधार लाने और सुधार न आने पर टर्मिनेट करने की कार्रवाई के निर्देश दिए।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 घनश्याम सिंह तथा संबंधित चिकित्सक व अधिकारी उपस्थित रहे।