बिना भेदभाव सभी को विकास का मिल रहा लाभ – मुख्यमंत्री

106

मुख्यमंत्री ने सहजनवा, जनपद गोरखपुर में 83.65 करोड़ रु0 से अधिक लागत की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया।अधिवक्ता चैम्बर के निर्माण से अधिवक्तागण को सुविधा होगी तथा यह चैम्बर गरीबों को न्याय दिलाने के माध्यम बनेंगे।अधिवक्तागण, स्वामित्व योजना एवं पैमाइश योजना का लाभ आमजन को दिलाने के लिए अपनी पूरी क्षमता एवं ऊर्जा का प्रयोग करें और समाज के निचले तबके को इसका लाभ दिलाएं।


लखनऊ –
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सहजनवा, जनपद गोरखपुर में 83.65 करोड़ रुपए से अधिक लागत की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुरारी इण्टर काॅलेज में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने जनता को लोकार्पण एवं शिलान्यास की गई परियोजनाओं के लिए बधाई देते हुए कहा कि इन परियोजनाओं का लाभ सभी को मिलेगा। अधिवक्ता चैम्बर के निर्माण से अधिवक्तागण को सुविधा होगी। यह चैम्बर गरीबों को न्याय दिलाने के माध्यम बनेंगे।

उन्होंने कहा कि अधिवक्तागण, स्वामित्व योजना एवं पैमाइश योजना का लाभ आमजन को दिलाने के लिए अपनी पूरी क्षमता एवं ऊर्जा का प्रयोग करें और समाज के निचले तबके को इसका लाभ दिलाएं। उन्होंने कहा कि सहजनवा विधानसभा में पूर्व में उनवल उर्फ कस्बा संग्रामपुर को नगर पंचायत बनाया गया था। अब घघसरा को भी नगर पंचायत बनाया जाएगा, जिससे वहां पर तेजी से विकास होगा।मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सकारात्मक सोच से ही विकास हो रहा है।

सड़कों को तेजी से ठीक कराया जा रहा है। फोरलेन बनाया जा रहा है, जिससे आमजन को सुविधा होगी और उनके समय, श्रम तर्था इंधन की बचत होगी। सरकार की सभी योजनाओं का उद्देश्य गरीबों के चेहरे पर खुुशहाली लाना है। गांव तक विकास योजनाओं को पहुंचाना, नौजवानों को रोजगार के साथ जोड़ना और प्रत्येक नागरिक के लिए न्याय को सरल एवं सुलभ कराने की दिशा में सरकार और भी प्रभावी कदम उठा सके, इसके लिए विभिन्न कार्यक्रम एवं अभियान चलाए जा रहे हंै।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से इस क्षेत्र को जोड़ा जा रहा है। एक्सप्रेस-वे के निर्माण से गोरखपुर में ही लोगों को रोजगार मिलेगा। औद्योगिक इकाइयों का गठन किया जा रहा है। इससे औद्योगिक इकाइयां स्थापित होंगी और रोजगार सृजन होगा, जिससे लोगों का पलायन नहीं होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के इस दौर में अभी सावधानी की आवश्यकता है। हमें अपने लिए ही नहीं, बल्कि देश व समाज के लिए सोचना होगा।

सरकार की सभी योजनाओं का उद्देश्य गरीबों के चेहरे पर खुुशहाली लाना है।विगत 06 वर्षों में प्रधानमंत्री जी ने देश की तस्वीर बदली,पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण से गोरखपुर में ही लोगों को रोजगार मिलेगा।औद्योगिक इकाइयों का गठन किया जा रहा है, इससे औद्योगिक इकाइयां स्थापित होंगी, रोजगार सृजन होगा और लोगों का पलायन नहीं होगा।विकास कार्यों को समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण करने के निर्देश। विकास का लाभ सभी को बिना भेदभाव के दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास के लिए धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। विगत 06 वर्षों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश की तस्वीर बदल दी है। जनता को प्रधानमंत्री आवास, शौचालय, आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा, उज्ज्वला योजना में रसोई गैस कनेक्शन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सहित विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। तेजी से विकास कार्य हो रहे हंै, जिनका जीवन्त उदाहरण देखा जा सकता है।

आज शहीद स्मारक डोहरिया कला के कार्य का लोकार्पण भी हुआ है। सन 1942 में डोहरिया कला में भारत छोड़ो आन्दोलन में क्रांतिकारियों ने क्रांति की अलख जगाने का कार्य किया था। क्रांतिकारियों का बलिदान हमें निरन्तर आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। उन्होंने कहा कि विकास की प्रक्रिया के साथ-साथ तालाब, शहीद स्मारक, अधिवक्ता भवन आदि का निर्माण भी हो रहा है। विकास का लाभ सभी को बिना भेदभाव के दिया जा रहा है। उन्होंने आमजन से अपील की कि विकास की इस प्रक्रिया से जुड़कर विकास की गति को और बढ़ाएं। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को विकास कार्यों को समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो।

मुख्यमंत्री ने शहीद स्मारक डोहरिया कला का सौन्दर्यीकरण एवं विकास कार्य, जैतपुर बोक्टा मार्ग का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, महामाया आई0टी0 पाॅलीटेक्निक हरिहरपुर, सीड स्टोर नगर पंचायत संग्रामपुर, ग्राम तिघरा में तालाब का सौन्दर्यीकरण एवं ग्राम रूदाईन उर्फ मझगांव में राजकीय इण्टर काॅलेज के निर्माण कार्य का लोकार्पण किया। इसके अलावा, उन्होंने तहसील बांसगांव, तहसील सहजनवा में अधिवक्ता चैम्बर, गीडा में नया थाना भवन, आई0टी0आई0 खजनी एवं आई0टी0आई0 बांसगांव में कार्यशालाओं, थ्योरी कक्षों एवं अन्य निर्माण कार्य, गगहा गजपुर में नगवा नर्रे में 01 से 08 कि0मी0 चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य, उरूवा बाजार में चचईराम मठ के सौन्दर्यीकरण एवं पर्यटन विकास के कार्यों का शिलान्यास भी किया।इस अवसर पर सांसद रवि किशन सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।