योगी ने दिये विकास कार्यों को तीव्र गति से आगे बढ़ाने के सख्त निर्देश

223
  • मुख्यमंत्री ने नगर निगम गोरखपुर एवं नगर पंचायत सहजनवां से सम्बन्धित 122 करोड़ रु0 से अधिक की लागत के 175 विकास कार्यों का वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया।
  • विकास कार्यों को त्वरित ढंग से संचालित करने के लिए सकारात्मक रुख अपनाए जाने की आवश्यकता।
  • उत्तर प्रदेश व जनपद गोरखपुर के विकास कार्यक्रमों एवं उनकी प्रगति पर आधारित एक लघु फिल्म ‘आत्मनिर्भर भारत के लिए उत्तर प्रदेश’ प्रदर्शित।
  • राज्य में हो रहे निवेश और विकास का लाभ जनपद गोरखपुर को मिल रहा,गोरखपुर एम्स में अगले वर्ष इनडोर सुविधाएं संचालित हो जाएंगी।
  • मण्डलायुक्त गोरखपुर को शिलान्यास किए गए विकास कार्यों को मानक के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराने के निर्देश।
  • कार्यों को निर्धारित समय अवधि में पूर्ण करने के लिए प्रत्येक कार्य के लिए एक नोडल अधिकारी तैनात किया जाए।
  • सड़क निर्माण कार्यों के साथ ही जल निकासी का प्रबन्ध किया जाए,जनपद गोरखपुर निवेश के लिए एक सुरक्षित और आकर्षक गंतव्य,गोरखपुर और आसपास के क्षेत्रों में पर्यटन की सम्भावनाओं को मूर्तरूप देने के लिए कुशीनगर में अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का विकास कराया जा रहा।
  • गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे से इस क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों का भी तेजी से विकास सम्भव होगा।
  • जनपद गोरखपुर में बिजली के तारों की अण्डरग्राउण्ड केबलिंग के कार्य को तेजी से आगे बढ़ाने के निर्देश।
  • मुख्यमंत्री ने गोरखपुर की जनता से 10 से 16 अक्टूबर, 2020 तक संचालित कराए जाने वाले विशेष स्वच्छता अभियान में व्यापक सहभागिता की अपील की।

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास कार्यों को तीव्र गति से आगे बढ़ाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। तीव्र और सुव्यवस्थित विकास से व्यापक परिवर्तन सम्भव होता है। इससे विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति की और अधिक सम्भावनाएं सामने आती हैं। उन्होंने कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं है। विकास कार्यों को त्वरित ढंग से संचालित करने के लिए सकारात्मक रुख अपनाए जाने की आवश्यकता है।

आज यहां अपने सरकारी आवास पर नगर निगम गोरखपुर एवं नगर पंचायत सहजनवां से सम्बन्धित 122 करोड़ रुपए से अधिक की लागत के 175 विकास कार्यों के वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास के उपरान्त अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने इस अवसर पर मुख्यमंत्री नगरीय अल्पविकसित मलिन बस्ती विकास योजना के अन्तर्गत नगर निगम क्षेत्र गोरखपुर के 60, नगर पंचायत क्षेत्र सहजनवां के 12 विकास कार्यों तथा त्वरित आर्थिक विकास योजना के तहत नगर निगम गोरखपुर के 93 तथा नगर पंचायत क्षेत्र सहजनवां के 09 विकास कार्यों एवं अवस्थापना मद के तहत 01 कार्य का शिलान्यास किया।

कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश व जनपद गोरखपुर के विकास कार्यक्रमों एवं उनकी प्रगति पर आधारित एक लघु फिल्म ‘आत्मनिर्भर भारत के लिए उत्तर प्रदेश’ भी प्रदर्शित की गई। वर्चुअल माध्यम से सम्पन्न इस कार्यक्रम के साथ गोरखपुर के सांसद रविकिशन शुक्ला, महापौर श्री सीताराम जायसवाल, विधायक श्री विपिन सिंह, शीतल पाण्डेय, अश्वनी त्रिपाठी व अन्य जनप्रतिनिधिगण के साथ 54 स्थानों से गोरखपुर के सामान्यजन भी जुड़े हुए थे। इस अवसर पर गोरखपुर में विभिन्न स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

मुख्यमंत्री ने मण्डलायुक्त गोरखपुर को शिलान्यास किए गए विकास कार्यों को मानक के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराने के निर्देश देते हुए कहा कि कार्यों को निर्धारित समय अवधि में पूर्ण करने के लिए प्रत्येक कार्य के लिए एक नोडल अधिकारी तैनात किया जाए। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों को प्रभावी ढंग से सम्पन्न किया जाए। सड़क निर्माण कार्यों के साथ ही जल निकासी का भी प्रबन्ध किया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर व सहजनवां के विकास से सम्बन्धित आज का कार्यक्रम वहां की जनता की जनभावनाओं के अनुरूप है। यह गोरखपुर की हर गली, मुहल्ले तक विकास की बयार पहुंचाने का अभियान है। उन्हांेंने कहा कि राज्य सरकार के निरन्तर प्रयास से प्रदेश के बारे में धारणा बदली है। राज्य में हो रहे निवेश और विकास का लाभ जनपद गोरखपुर को भी मिल रहा है। गोरखपुर विकास की नई ऊँचाइयां छू रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने वर्ष 2016 में गोरखपुर में खाद कारखाने का शिलान्यास किया। अगले वर्ष इसका शुभारम्भ किया जाएगा। खाद कारखाने की स्थापना से इस क्षेत्र के युवाओं को बड़े पैमाने पर रोजगार और आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त होंगे। गोरखपुर एम्स में ओ0पी0डी0 सेवा एवं बी0आर0डी0 मेडिकल काॅलेज में सुपर स्पेशियलिटी ब्लाॅक के क्रियाशील होने से क्षेत्र की जनता को उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं मिल रही हैं। कोविड चिकित्सालय भी क्रियाशील हो गया है। उन्होंने कहा कि गोरखपुर एम्स में अगले वर्ष इनडोर सुविधाएं भी संचालित हो जाएंगी।

गोरखपुर में एयरपोर्ट के क्रियाशील होने से देश के विभिन्न स्थानों से यहां की एयर कनेक्टिविटी बहुत अच्छी हो गई है। गोरखपुर बौद्ध सर्किट का महत्वपूर्ण केन्द्र है। गोरखपुर और आसपास के क्षेत्रों में पर्यटन की सम्भावनाओं को मूर्तरूप देने के लिए कुशीनगर में अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का विकास कराया जा रहा है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे से इस क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों का भी तेजी से विकास सम्भव होगा। उन्होंने कहा कि जनपद गोरखपुर में रामगढ़ताल में वाॅटर स्पोट्र्स के कार्य, बायोफ्यूल कारखाने, आयुष विश्वविद्यालय, वेटिनरी काॅलेज, पुलिस टेªनिंग स्कूल आदि के निर्माण हेतु कार्यवाही तेजी से प्रगति पर है। यह गोरखपुर की नई छवि प्रस्तुत करेंगे।

गोरखपुर में बिजली के तारों की अण्डरग्राउण्ड केबलिंग के कार्य को तेजी से आगे बढ़ाने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए धनराशि उपलब्ध करा दी गई है। उन्होंने गोरखपुर की जनता से 10 से 16 अक्टूबर, 2020 तक संचालित कराए जाने वाले विशेष स्वच्छता अभियान में व्यापक सहभागिता की अपील करते हुए कहा कि गोरखपुर व सहजनवां के प्रत्येक मुहल्ले में विशेष स्वच्छता कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से संचालित किया जाए।

गोरखपुर में सड़कों के चैड़ीकरण का कार्य तेजी से हो रहा है। रामगढ़ताल के माध्यम से गोरखपुर में विश्वस्तरीय पर्यटन सुविधा उपलब्ध करायी गई है। इसके किनारे एक प्राणि उद्यान भी विकसित किया जा रहा है। इस उद्यान में विश्व भर के जीव-जन्तुओं को देखा जा सकेगा। विद्यार्थियों के अध्ययन व ज्ञानवर्धन के लिए भी यह महत्वपूर्ण होगा। जनपद गोरखपुर आज निवेश के लिए एक सुरक्षित और आकर्षक गंतव्य है। बड़ी संख्या में निवेशक यहां निवेश के लिए उत्सुक हैं।

गोरखपुर के महापौर सीताराम जायसवाल ने कहा कि पहली बार गोरखपुर में विकास सबके द्वार दिख रहा है। उन्होंने गोरखपुर एम्स, खाद कारखाने, सड़कों के चैड़ीकरण, रामगढ़ताल के सौन्दर्यीकरण आदि कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने गोरखपुर के चहुंमुखी विकास का कार्य किया है। उन्होंने कोरोना काल में गरीबों और अन्य राज्यों से वापस लौटे श्रमिकों की सहायता का श्रेय प्रधानमंत्री जी व मुख्यमंत्री को देते हुए उनकी सराहना की। कार्यक्रम को गोरखपुर के सांसद रविकिशन शुक्ला, विधायक विपिन सिंह, शीतल पाण्डेय ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम के अन्त में मण्डलायुक्त गोरखपुर ने धन्यवाद ज्ञापित किया।इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव नियोजन कुमार कमलेश, अपर मुख्य सचिव एम0एस0एम0ई0 एवं सूचना नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।