रामनिवास यादव का कृषि बिल के समर्थन में धरना

86

लखनऊ , आज 18दिसम्बर को राष्ट्रीय अन्नदाता यूनियन के संयोजक रामनिवास यादव के नेतृत्व में सरकार द्वारा लाये गये नये कृषि बिल के समर्थन में विशाल धरना प्रदर्शन 1090 चौराह हजरतगंज पर किया गया, जो गांधी प्रतिमा हजरतगंज मेंहोना था लेकिन पुलिस प्रशासन ने 1090चौराहे पर ही सभी किसान भाईयों को रोक लिया औरपुलिस प्रशासन से धक्का-मुक्की भी हुई लेकिन पुलिस प्रशासन के बार-बार आग्रह करनेपर 1090 चौराहे पर ही धरना प्रदर्शन कर ACP हजरतगंज को प्रधानमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा गया।

इस धरना प्रदर्शन में हजारों की संख्या में किसान भाईयों ने हिस्सा लिया एवं जल्द कृषि बिल को लागू करनेकी मांग की। धरने को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय अन्नदाता यूनियन के संयोजक रामनिवास यादव ने कहा कि जो किसान नेता कृषि बिल के विरोध में दिल्ली के कईराजमार्गों को जाम कर रखे है वो किसान नेता नही बल्कि विपक्ष के समर्थन से पालेहुये बिचौलियों के दलाल है जो आढ़तियों से पैसा लेकर कृषि बिल का विरोध कर रहे है जबकि कृषि बिल किसानों के हित में है इसे किसी भी कीमत पर वापस न लिया जाये।

उन्होने अखिलेश यादव एवं राहुल गांधी को फर्जी किसानों का हमदर्द बताया कहाकिइन्हे किसानों की समस्याओं के बारे में कोई जानकारी नही है जब इन्हे मूली और गाजरमें कोई अन्तर नही पता तो यह किसानों की समस्या क्या जानेगें….? उन्होने कहा कि मुलायम सिंह जी ने कभी कृषि बिल का विरोध नही किया क्योकि वो इसके फायदे जानते है उन्होने कहा किअसली किसान नेता महेन्द्र सिंह टिकैत जी थे उनकी लम्बे समय से मांग थी कि किसानोंको बिचौलियों से मुक्त किया जाये, उनकी इस मांग को जब अब मोदी सरकार पूर्ण कर रहीहै तो इनके बेटों द्वारा नये कृषि बिल का विरोध करके महेन्द्र सिंह टिकैत जी कीआत्मा को तकलीफ पहुँचा रहे है अगर आज वह जिन्दा होते तो काफी खुश होते और मोदी जी को धन्यवाद देते।

उन्होने कहाकि फर्जी किसान नेता योगेन्द्र यादव, राकेश टिकैत,नरेश टिकैत की सम्पतियों की जाँच करने एवं इनके नक्सलियों से सम्बन्धों की जाँच करकार्यवाही की जाये। इसके अतिरिक्त 10अन्य मांगो को भी अपने ज्ञापन के माध्यम से प्रधानमंत्री जीसे पूरा करने का आग्रह किया है जो किसान हित में लाभदायक है। मोदी सरकार द्वारा जोकृषि बिल लाया गया है वह पूर्णरूप से किसान हित में है इससे हमारे देश के किसानों काउत्थान होगा एवं किसान आत्मनिर्भर भारत का हिस्सा बनेगे तथा इस बिल के लागू होनेसे सभी किसानों की आय दोगुनी भी होगी। नये कृषि बिल से किसान अपनी फसलों को अपनीस्वेच्छा से भारत में कभी भी कही भी बेचने का पूर्ण अधिकार प्राप्त होगा एवंबिचौलियों की समाप्ति होगी।

यह बिल किसानों के लिए अमृत साबित होगा। लेकिन चंददलालों द्वारा किसानों को भड़काने एवं बहलाने का किया जा रहा है जिससे किसानभ्रमित एवं परेशान हो रहा है लेकिन हमारी राष्ट्रीय अन्नदाता यूनियन मोदी सरकारद्वारा लाये गये कृषि बिल का पूर्ण समर्थन एवं सहयोग करती है तथा समस्त किसानों कोकिसान बिल के बारे में गांव-गांव जाकर समझाने एवं जागरूक करने का कार्य भी करेगी।इस धरना प्रदर्शन में मुख्य रूप से अवधेश प्रतापसिंह, बलीराम वर्मा, वीरेन्द्र कुमार रावत, राज कुमार पांडेय, अरविन्द यादव, राकेशशर्मा, मोहम्मद अली शाह, मोहम्मद आवेश, राज कुमार लोधी, मूलचन्द्र यादव, अंकुशयादव, विमल यादव, दुर्गेश यादव, प्रमोद यादव, खलील अहमद, सहनवाज हुसैन, डा0 अनूप सिंह, अनिलजायसवाल, सुनील सिंह सूरज, सर्वेश यादव, नन्द किशोर यादव, अमित मिश्रा, संतोषशर्मा, शिव कुमार रावत के साथ लगभग 500 किसान भाई शामिल थे।