राष्ट्रपति ने 5 लाख 100 रुपए की राशि देकर समर्पण अभियान की शुरुआत

91

5 लाख 100 रुपए की राशि देकर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राम मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान की शुरुआत की।अब 27 फरवरी तक 13 करोड़ परिवारों से संपर्क करेंगे विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ता।जयपुर के एसके पोद्दार परिवार ने एक करोड़ एक लाख रुपए का चैक दिया। अजमेर में धन संग्रह का अभियान शुरू।

एस0 पी0 मित्तल

नई दिल्ली – अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के लिए 15 जनवरी से श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र निधि संग्रह अभियान शुरू किया गया है। 15 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अयोध्या में बनने वाले भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए 5 लाख 100 रुपए का चैक दिया है। इसके साथ ही देशभर में मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान की शुरुआत हो गई है। राष्ट्रपति के हाथों से चैक लेने वाले श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद गिरी महाराज ने कहा कि राष्ट्रपति देश के प्रथम नागरिक हैं, इसलिए अभियान की शुरुआत रामनाथ कोविंद से की गई है। उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि आज राष्ट्रपति के पद पर राम भक्त बैठे हुए हैं। राष्ट्रपति ने 5 लाख 100 रुपए की राशि अपने निजी कोष से दी है। उन्होंने बताया कि अब आगामी 27 फरवरी तक विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ता और ट्रस्ट से जुड़े लोग देश के 13 करोड़ परिवारों से संपर्क कर मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह करेंगे।

हालांकि दान की राशि बैंक खाते में भी ली जा रही है, लेकिन रामभक्तों की सहूलियत के लिए घर घर संपर्क भी किया जा रहा है। कार्यकर्ताओं के पास 10 व 100 तथा एक हजार रुपए तक के कूपन होंगे। अपनी क्षमता के अनुसार राशि देकर कूपन प्राप्त किया जा सकता है। 10 रुपए का कूपन इसलिए रखा गया है, ताकि हर व्यक्ति राम मंदिर निर्माण में अपना सहयोग कर सके। 20 हजार रुपए से ज्यादा की राशि चैक से ही स्वीकार की जाएगी। स्वामी गोविंद गिरी के साथ मंदिर भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नमेन्द्र मिश्रा भी थे। मुलाकात में राष्ट्रपति को मंदिर निर्माण से संबंधित साहित्य भी भेंट किया गाय। राष्ट्रपति ने मंदिर निर्माण के प्रति अपनी शुभकामनाएं दी हैं।


जयपुर में एक करोड़ एक लाख का चैक :-


निधि समर्पण अभियान के पहले दिन ही जयपुर के एसके पौद्दार परिवार ने मंदिर निर्माण के लिए एक करोड़ एक लाख रुपए का चैक दिया है। इस अवसर पर एसके पोद्दार ने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मंदिर निर्माण में सहयोग कर रहा हंू। मैं चाहता हंू कि अयोध्या में जल्द से जल्द मंदिर बन जाए। मंदिर से करोड़ों रामभक्तों की आस्था जुड़ी हुई है। हर भारतवासी के लिए यह गर्व की बात है कि जन्मस्थल पर ही भगवान राम का मंदिर बन रहा है।

राष्ट्रपति कोविंद के अलावा उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी दान दिया है, उन्होंने विश्व हिंदु परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री विनायक राव देशमुख जी को 1 लाख रुपए का चेक दिया।


अजमेर में भी अभियान शुरू :-
अजमेर में विश्व हिन्दू परिषद के वरिष्ठ पदाधिकारी एडवोकेट शशि प्रकाश इंदौरिया ने बताया कि अजमेर में भी मंदिर निर्माण के लिए धन संग्रह का काम शुरू हो गया है। जिले के बिजयनगर कस्बे के नंदलाल पुखराज, सुरेन्द्र कुमार, हृदय सिंघवी ने 5 लाख रुपए, दातार सिंह नरुका ने 51 हजार रुपए, ओम प्रकाश जैदिया ने 51 हजार रुपए, दिलीप कुमार, मनोज कुमार, निलेश कुमार ने एक लाख 11 हजार रुपए, स्वर्गीय टीकमचंद सांखला की पुण्य स्मृति में सांखला परिवार ने एक लाख एक हजार रुपए, शोभागमल, चेतन सिंह, प्रेम राज, ललित कुमार ने एक लाख एक हजार रुपए तथा बियजनगर के ही हनुमान मंदिर ट्रस्ट ने एक लाख 11 हजार रुपए दिए हैं। इंदौरिया ने बताया कि धन संग्रह को लेकर जिले भर में रामभक्तों में उत्साह बना हुआ है। अजमेर के संदर्भ में और अधिक जानकारी मोबाइल नम्बर 9414666374 पर शशि प्रकाश इंदौरिया से ली जा सकती है।