लोकतंत्र को मजबूत करने की आधारशिला मतदान-जिलाधिकारी

198

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी ने अधिकारियोंए बच्चों व उपस्थित लोगों की दिलायी मतदाता शपथ।

प्रतापगढ़ – जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान अफीम कोठी के सभागार में किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत जिलाधिकारी ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर किया। कार्यक्रम के दौरान राजकीय बालिका इण्टर कालेज की छात्राओं ने सरस्वती वन्दनाए नेहरू युवा केन्द्र की शिवानी ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने हेतु सेन्ट एन्थोनी इण्टर कालेजए संगम इण्टरनेशनल कालेजए न्यू एंजिल्स कालेजए मालती इण्टर कालेज के छात्रध्छात्राओं ने गीत एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से जागरूक किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने सभी उपस्थित अधिकारियोंध्कर्मचारियों एवं मतदाताओं को मतदाता की शपथ दिलायी।


इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि विश्व के सबसे बड़े और पुराने लोकतंत्र के रूप में भारत देश विकसित हुआ है। उन्होने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग का गठन 70 वर्ष पूर्व किया गया था। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शुरूआत में बैलेट पेपर के माध्यम से मतदान किया जाता था लेकिन अब इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के माध्यम से मतदान का कार्य किया जाता है। मतदान प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता बनी रहे इसके लिये मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र व वोटर लिस्ट में मतदाता की पहचान हेतु फोटोग्राफ की व्यवस्था व मतदान के समय मतदान केन्द्रों पर वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी की व्यवस्था भी की जाती है। उन्होने कहा कि लोकतंत्र की आधारशिला मतदान हैए मतदान के समय गुण व अवगुण के आधार पर मतदान करना चाहिये जिससे कुशल जनप्रतिनिधि का चुनाव हो सके और क्षेत्र का चहुमुखी विकास हो सके।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सब लोगों को इस बात की शपथ लेनी चाहिये कि वह मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी निभाये। उन्होने कहा कि मतदाता धर्मए जातिए भय को त्यागकर निष्पक्ष व निर्भीक होकर मतदान करें किसी के बहकावें एवं लोभ में आकर गलत व्यक्ति को मतदान न करें। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि जिन युवा मतदाताओं की उम्र 18 वर्ष से अधिक हो गयी हो वह तहसील में स्थापित वीआरसी केन्द्र पर जाकर अपना नाम अंकित करा सकता है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेयए अपर जिलाधिकारी शत्रोहन वैश्यए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार सिंहए जिला विद्यालय निरीक्षक सर्वदानन्दए उपजिलाधिकारी सदर मोहन लाल गुप्ता ने भी लोगों को आने वाले समय में अधिक से अधिक मतदान करने हेतु प्रेरित किया जिससे लोकतंत्र मजबूत हो। इस दौरान संगीत गायनए पेन्टिग प्रतियोगिताए सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले छात्रध्छात्राओं को जिलाधिकारी ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। निर्वाचन में सराहनीय कार्य हेतु अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जिलाधिकारी ने प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन डा0 मो0 अनीस द्वारा किया गया।