हर हाल में होंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षा

90

देश में विभिन्न संगठनों द्वारा कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने या स्थगित किये जाने की मांग के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के सचिव अनुराग त्रिपाठी का बड़ा बयान आया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने शुक्रवार को कहा कि सीबीएसई की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं निश्चित रूप से होंगी और जल्द ही इसके शेड्यूल की घोषणा की जाएगी। 

कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षाओं के लिए सीबीएसई डेटशीट आमतौर पर दिसंबर के महीने में जारी किया जाता है। हालांकि, वर्ष 2019 में बोर्ड ने नवंबर की शुरुआत में ही डेटशीट जारी किया था। हालांकि, इस वर्ष सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीखों की अभी तक कोई अपडेट नहीं आई है। 

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को लेकर कई छात्रों और अभिभावकों को उम्मीद है कि परीक्षा को मई तक के लिए स्थगित किया जा सकता है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सामान्य शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक, फरवरी और मार्च के महीनों में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है।

एसोचैम द्वारा ‘नई शिक्षा नीति: स्कूली शिक्षा के लिए उज्ज्वल भविष्य’ विषय पर आयोजित एक वेबिनार के दौरान उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं अवश्य और हर हाल में होंगी और इनका कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा। सीबीएसई इसके लिए योजना बना रहा है और जल्द ही इस बात का खुलासा किया जाएगा कि परीक्षा का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा।