हाईवे पर जाम न हो इसके लिए चेकिंग के निर्देश

172

अयोध्या – सड़क सुरक्षा बैठक की अध्यक्षता सांसद लल्लू सिंह की अध्यक्षता में कलेक्टे्रट सभाकक्षा में सम्पन्न हुई। सांसद लल्लू सिंह ने कहा कि आज के जीवन शैली में हर व्यक्ति के पास अपने कार्य के लिए समय कम है। हर व्यक्ति को अपने कार्यस्थल पर समय से पहले पहुंचने के लिए प्रयत्नशील रहता है। ऐसे में यदि किसी स्थान पर जाम लगता है और उसे विलम्ब होता है तो अपने कार्यस्थल पर पहुंचने में जाम से निकलने के बाद अपने गति में वृद्वि करता है, जिससे दुर्घटना एवं जनहानि की संभावना बनी रहती है।

ऐसे में आवश्यक है कि जाम की स्थिति से निपटने के लिए मास्टर टैªफिक प्लान बनाकर उसे सुनियोजित और सुव्यवस्थित ढंग से लागू किया जाय। आज के व्यस्ततम जीवन में तथा सड़कों पर बढ़ रही मोटर गाड़ियों की संख्या को देखते हुये यह आवश्यक है कि सड़क सुरक्षा के प्रति सभी को जागरूक किया जाय तथा जहां जहां अतिक्रमण हो उसे भी हटाया जाय तथा निर्वाध गति से यातायात चलता रहे और जाम की स्थिति कहीं पर पैदा न होने पाये।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों से कहा कि अवैध कटको को बंद करने के साथ सर्विस लेन के रख रखाव पर भी विशेष ध्यान दिया जाय। उन्होंने पार्को में सड़क सुरक्षा से सम्बंधित फ्लैक्सी बोर्ड लगाने, हाईवे पर जाम न हो इसके लिए चेकिंग करने के निर्देश दिये है। बैठक में आम सहमति बनी कि ट्रांसपोर्ट नगर से ट्रांसपोर्ट को शहर से बाहर किसी अनयत्र स्थान पर शिफ्ट किया जाय इसकी जिम्मेदारी अयोध्या विकास प्राधिकरण को देते हुये जिलाधिकारी ने शीघ्र ही शहर के बाहर नये ट्रांसपोर्ट नगर के लिए शहर से बाहर भूमि चिन्हित कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है।

बिना परमिट की चल रही गाड़ियों पर विशेष चेकिंग लगाने के निर्देश के साथ आम सहमति बनी कि इसकी नियमित समीक्षा की जानी चाहिए। बैठक में एसपी सिटी विजयपाल सिंह, एडीएम सिटी वैभव शर्मा, सीएमओ डा.घनश्याम सिंह, एआरटीओ नन्दकुमार, बीएसए संतोष देव पांडेय, जिला विद्यालय निरीक्षक, टीएसआई, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी, नगर निगम, अयोध्या विकास प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।