159 ग्रामों में अभियान के दौरान 1833 वरासतें दर्ज

98

अयोध्या – मंडलायुक्त एम0पी0 अग्रवाल ने जिलाधिकारी अनुज कुमार झा व अपर आयुक्त प्रशासन शिव पूजन के साथ तहसील सोहावल का किया निरीक्षण। इस अवसर पर मंडलायुक्त द्वारा भूलेख अनुभाग के रजिस्ट्रार कानूनगो कार्यालय के निरीक्षण में वरासत अभियान के दौरान की गई वरासतों व लंबित वरासतों के स्थिति के संबंध में जानकारी लेने पर अवगत कराया गया कि तहसील के अंतर्गत 159 ग्रामों में अभियान के दौरान 1833 विरासतें दर्ज की गई है जबकि वर्तमान में 03 प्रकरण कानून को स्तर पर तथा 09 प्रकरण लेखपाल स्तर पर लंबित है।

इस अवसर पर मंडलायुक्त द्वारा उप जिलाधिकारी, तहसीलदार व अन्य संबंधित न्यायालयों के आदेशों का आकार पत्र र-6 नामांतरण पंजी पर अंकित न होने पर असंतुष्टि व्यक्त करते हुए तहसीलदार को र-6 नामांतरण पंजी में अंकन से छूटे हुए समस्त आदेशों का अंकन आकार पत्र नामांतरण पंजी पर अंकित कराने तथा कंप्यूटराइज नामांतरण की व्यवस्था आने तक आदेशों का र-6 नामांतरण पंजी में ही अंकन करते रहने के निर्देश दिए। इसके उपरांत मंडल आयुक्त द्वारा संग्रह अनुभव के वासिल बाकी नवीस( डब्ल्यूबीएन) कार्यालय के निरीक्षण के दौरान  आने वाली आर0सी0 के कंप्यूटर में फीडिंग करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि आर0सी0 के कंप्यूटराइज फीडिंग करने व मिलान करने के उपरांत आने वाली सही डिमांड को ही दर्शाने के निर्देश दिए जिससे अधिक से अधिक वसूली हो सके। तदुपरांत मंडलायुक्त व जिलाधिकारी महोदय द्वारा राजस्व अभिलेखागार का निरीक्षण किया गया जिसमें ग्राम रहीमपुर बदौली व साहेलपुर निमैचा के बस्ते को भी खोल कर देखा गया तथा उसने खसरा, खतौनी व बस्ता सूची के अनुसार अन्य अभिलेखों की स्थिति आदि को देखा तथा बीडिंग हेतु बाकी रह गया अभिलेखों की नियमानुसार वीडिंग कराने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर तहसील में में बेहतर साफ सफाई  व्यवस्था पाई गई, अभिलेखों का रखरखाव सुव्यवस्थित पाया गया। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सोहावल, तहसीलदार सोहावल सहित अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।