मुख्तार अंसारी का नया ठिकाना बैरक नंबर 16

104

बांदा- उ0 प्र0 पुलिस की स्पेशल सुरक्षा टीम के द्वारा पंजाब की रोपड़ जेल से विचाराधीन बंदी मुख्तार अंसारी पुत्र सुभानल्लाह अंसारी को आज सुबह लगभग 4:50 बजे जिला जेल बांदा के गेट पर लाया गया और लगभग 05 बजे तड़के उन्हें कारागार के अंदर दाखिल कर लिया गया .

लाने वाली पुलिस की स्पेशल टीम तथा जेल अधिकारियों की उपस्थिति में सुरक्षाकर्मियों द्वारा सभी सामानों की जांच की गई .सामानों के साथ-साथ खुद मुख्तार अंसारी को भी अत्याधुनिक डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर ,पोल मेटल डिटेक्टर, हैंड हेल्ड मेटल डिटेकटर आदि उपकरणों के द्वारा तलाशी की गई जिसमें कोई भी अवैध सामग्री प्राप्त नहीं हुई .

इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज बांदा के चिकित्सकों की टीम ने उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया टीम द्वारा तात्कालिक तौर पर उन्हें स्वास्थ्य की समस्या नहीं बताई गई.कोर्ट से संबंधित उनके अभिलेखों का परीक्षण भी किया गया .

मुख्तार अंसारी की सुरक्षा के लिए जेल प्रशासन ने पर्याप्त इंतजाम किए हैं .उन्हें बैरक नंबर 16 में रखा गया है जो 24 घंटे कैमरे की निगरानी में है पूरी जेल सीसीटीवी कैमरों से आच्छादित है और जेल मुख्यालय लखनऊ के कमांड सेंटर रूम से इसकी लगातार मॉनिटरिंग उच्चाधिकारियों द्वारा की जा रही है .

कारागार की बाहरी सुरक्षा के लिए डेढ़ सेक्शन पीएसी के अतिरिक्त आईजी रेंज, द्वारा एक प्लाटून पीएसी भी प्रदान की गई है.कारागार की प्रशानिक और सुरक्षा व्यवस्था हेतु नगर मजिस्ट्रेट बांदा को प्रभारी जेल अधीक्षक बनाया गया है .

प्रमोद कुमार त्रिपाठी ,जेलर तथा दो डिप्टी जेलर पहले से ही थे .दो नए डिप्टी जेलर तैनात किए गए हैं .हेड जेल वार्डर और जेल वार्डर भी पर्याप्त संख्या में उपलब्ध करा दिए गए हैं .

रोपड़ जेल में मुख्तार अंसारी की करोना जांच किए जाने की कोई रिपोर्ट कारागार को प्राप्त नहीं हुई है अतः आज कारागार में उनकी कोरोना जांच आज बांदा जेल में कराई जाएगी .माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुपालन में जिला प्रशासन बांदा तथा सीएमओ बांदा के सहयोग से मुख़्तार अंसारी की स्वास्थ्य व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है .

प्रत्येक दशा में 24 घण्टे कारागार तथा मुख्तार अंसारी की सुरक्षा व्यवस्था को सुनिश्चित करने के निर्देश पुलिस महानिदेशक/ महानिरीक्षक कारागार श्री आनंद कुमार द्वारा दिए गए हैं .