क्रांति की तलवार विचारों के पत्थर से होती है तैयार-मंडलायुक्त

84

क्रांति की तलवार विचारों के पत्थर से तैयार होती है। रिणवा भगत सिंह के जन्म दिवस पर नगर निगम स्थित प्रतिमा पर किया माल्यार्पण।


अयोध्या। अयोध्या शहीद भगत सिंह की जयंती पर सिविल लाइन स्थित नगर निगम स्थित प्रतिमा पर आयोजित श्रद्धा सुमन कार्यक्रम में सर्वप्रथम मंडलायुक्त नवदीप रिणवा ने माल्यार्पण किया और कहा कि शहीद भगत सिंह युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत हैं शहीद भगत सिंह की जीवनी से हमें परिचित होकर उनके बताए मार्ग पर चलना होगा उन्होंने युवाओं को शहीद भगत सिंह की सोच पर चलने का आह्वान किया और कहा कि 23 सितंबर 1960 को जन्मे भगत सिंह ने सिर्फ 23 साल की उम्र में ही वह कर दिखाया जो लोगों को उनके विचारों पर सोचने को मजबूर करता है उन्होंने कहा कि क्रांति की तलवार विचारों के पत्थर से तैयार होती है क्रांतिवीरों की जब भी बात होगी, भगत सिंह का नाम सबसे ऊपर होगा।

गुलाम देश की आजादी के लिए अपनी जवानी और संपूर्ण जीवन भगत सिंह ने देश के नाम कर दिया। वह क्रांतिकारी तो थे ही साथ ही उन्होंने बहुत गहन अध्ययन किया हुआ इनके द्वारा कहीं गई यह बात बहुत प्रेरणादाई है उनके जीवन पर विचार डालते हुए कमिश्नर नवदीप उन्होंने कहा कि जब परिवार के लोग उनसे मिलने जाते थे तो वह परिवार के लोगों को सांत्वना देते हुए कहते थे आप रो मत आपका बेटा किसी गलत कार्य से  नहीं जा रहा वह देश के लिए शहीद होने जा रहा अंतिम समय तक जब जेल में थे वह अपने अंतिम काल तक पुस्तकें पढ़ते रहे युवाओं के लिए देश के लिए हम सभी के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं भारत सरकार का धन्यवाद ज्ञापित किया कि जो चंडीगढ़ का एयरपोर्ट है उसका नामकरण सरदार भगत सिंह के नाम से किया जा रहा है जिसके लिए खुशी भी जाहिर की ।

सैन्य शहीद स्मारक सेवा ट्रस्ट द्वारा आयोजित शहीद भगत सिंह के जयंती पर नगर निगम में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में कमिश्नर नवदीप रिणवा मौजूद रहे। जहां पर समिति के संस्थापक ओमप्रकाश सिंह नाहर द्वारा मुख्य अतिथि को अंग वस्त्र भेंट कर स्वागत किया गया।इस दौरान मुख्य अतिथि द्वारा सेवा निवृत्त पुलिस अधीक्षक प्रीतम सिंह, सूबेदार मेजर शिव शंकर सिंह, सूबेदार इतकाद हुसैन  का सम्मान मुख्य अतिथि द्वारा किया गया। इस दौरान कार्यक्रम में प्रमुख रूप से कैप्टन जेपी द्विवेदी, कैप्टन केके तिवारी, हवलदार रामानंद यादव, हवलदार दुल्हम यादव, आनंद अग्रहरि, शरद,कविंद्र साहनी, भारती सिंह, रीना द्विवेदी सहित अन्य उपस्थित रहे।