जनता के लिए खुला ब्रिटिशकाल में बना बार्नस-कोर्ट

183
जनता के लिए खुला ब्रिटिशकाल में बना बार्नस-कोर्ट
जनता के लिए खुला ब्रिटिशकाल में बना बार्नस-कोर्ट

जनता के लिए खुला ब्रिटिशकाल में बना बार्नस-कोर्ट, भारत-पाक के बीच यहीं हुआ था शिमला समझौता, इसी में चल रहा हिमाचल का राजभवन। जनता के लिए खुला ब्रिटिशकाल में बना बार्नस-कोर्ट

हिमाचल के शिमला में छराबड़ा स्थित राष्ट्रपति भवन ‘रिट्रीट’ के बाद अब शिमला में गवर्नर हाउस के दरवाजे भी आम जनता के लिए खोल दिए गए हैं। सूबे के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करके औपचारिक ऐलान किया। उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि प्रदेश व देश के लोगों को गौरवमई राजभवन के बारे में जानकारी हासिल करने का मौका मिलना चाहिए। इसलिए वह राजभवन के एकांगीपन को तोड़ना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि राजभवन शनिवार और रविवार को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आमजन के लिए खुला रहेगा।

राज्यपाल ने कहा कि 1832 में बना बार्नस-कोर्ट ब्रिटिश काल की धरोहर है, जो अब राजभवन है। इसके निर्माण में भारतीय दक्ष शिल्पियों का महत्वपूर्ण योगदान है। यह भवन कई ऐतिहासिक घटनाओं का साक्षी रहा है, इसलिए भी इसका विशेष महत्व है। उन्होंने कहा कि यह धरोहर भवन समारोहों तक ही सीमित न रहे, इसलिए उनकी यह कोशिश है कि इसे ‘अमृत-काल’ में आम जनता के लिए भी खोला जाए ताकि वे भी इस धरोहर भवन का अवलोकन कर सकें और अपने इतिहास की जानकारी ले सके।