जिलाधिकारी ने कोविड टीकाकरण के संचालन की समीक्षा की

104

जिलाधिकारी ने कोविड टीकाकरण, क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम, गोद लिये गये बच्चों के प्रगति एवं इण्डियन ।

जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में कोविड टीकाकरणए क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रमए गोद लिये गये बच्चों के प्रगति की समीक्षा तथा इण्डियन रेड क्रास सोसाइटी के सदस्यों के साथ बैठक की। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी से जनपद में कोविड.19 टीकाकरण के अन्तर्गत हेल्थ वर्कर एवं फ्रन्ट लाइन वर्कर के टीकाकरण के सम्बन्ध में जानकारी ली तो बताया गया कि जनपद में 19 स्वास्थ्य इकाईयों पर 22 बूथों के माध्यम से फ्रन्ट लाइन वर्कर एवं हेल्थ केयर वर्कर का टीकाकरण किया जा रहा हैए दिनांक 18 फरवरी को जनपद के चयनित इकाईयों पर टीकाकरण किया जायेगा। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी से जानकारी ली कि अब तक टीकाकरण कराये हुये हेल्थ एवं फ्रन्ट लाइन वर्कर को किसी प्रकार की समस्या तो नही हुई तो मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि टीकाकरण कराये गये वर्कर पूर्ण रूप से स्वस्थ्य है।

इसी प्रकार जिलाधिकारी ने क्षय रोग उन्मूलन के अन्तर्गत जनपद में किये जा रहे कार्यो और गोद लिये बच्चों के सम्बन्ध में मुख्य चिकित्साधिकारी से जानकारी ली तो बताया गया कि जनपद में वर्ष 2020 में 3132 व्यक्ति क्षय रोग से ग्रसित पाये गये थे जिन्हें 500 रूपये प्रतिमाह की दर से धनराशि ईलाज के दौरान उपलब्ध कराया गया था। टीवी से ग्रसित बच्चों को गोद लेने अभियान के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने सीएमओ से जानकारी ली तो बताया कि अगस्त 2019 से जून 2020 तक गोद लिये गये टीवी ग्रसित बच्चों की संख्या 60 है जिसमें से 59 बच्चे अब तक स्वस्थ्य हो चुके है। वर्तमान में टीवी ग्रसित बच्चों की संख्या 166 है जिसमें से 50 टीवी ग्रसित बच्चों को विभिन्न संस्थाओं एवं 116 बच्चों को विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा गोद लिया गया है। ममता एच0आई0एम0सी0ए ज्ञान विज्ञान समिति द्वारा बच्चों को गोद लेकर सफलतापूर्वक इलाज और पोषण में सहयोग दिया गया।

जिलाधिकारी ने इण्डियन रेड क्रास सोसाइटी के संचालन के प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी ली तो यह तथ्य प्रकाश में आया कि जनपद में रेड क्रास सोसाइटी का संचालन धीमी गति से चल रहा है जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि रेड क्रास सोसाइटी के सदस्यों की बैठक कर ली जाये और रेड क्रास सोसाइटी में अधिक से अधिक समाज के गणमान्य व्यक्तियोंए समाजसेवीए स्वयंसेवी संस्थाओं के संचालकों को जोड़ा जाये और रेड क्रास सोसाइटी को गतिशील किया जाये। इस सोसाइटी के माध्यम से जन औषधि केन्द्र के माध्यम लोगों को सस्ती दरों पर दवा की उपलब्धताए गरीब एवं असहाय की मददए रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जाये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी शत्रोहन वैश्य, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अरविन्द कुमार श्रीवास्तव सहित हेमन्त नन्दन ओझा, अजय क्रान्तिकारी व अन्य सम्बन्धित उपस्थित रहे।