ओमिक्रोन से जुड़े अपडेट

भारत में रिपोर्ट किए गए दो नए मामलों सहित 30 देशों में अब कम से कम 382 कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के मामलों का पता चला है. जिन देशों में ओमिक्रोन वेरिएंट का पता चला है, उनमें सबसे ज्यादा 183 मामले दक्षिण अफ्रीका से हैं. यहीं कोविड का ये नया वेरिएंट सबसे पहले मिला था. ब्रिटेन में अब तक कुल 32 ओमिक्रोन के मामले सामने आ चुके हैं. ओमिक्रोन के नए मामलों के चलते दक्षिण अफ्रीक में लेवल 1 का लॉकडाउन लगा दिया गया है. देश में बेड फुल होने की स्थिति में हैं, जिस वजह से सरकार की तरफ से ये एहतियाती कदम उठाया गया है.

पढ़िए ओमिक्रोन से जुड़े 10 बड़े अपडेट–

  1. भारत में कोरोना के खतरनाक ओमिक्रोन वेरिएंट ने दस्तक दे दी है. कर्नाटक में दो लोगों में नए वेरिएंट मिले हैं. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर ने कहा कि संक्रमितों में एक की उम्र 66 साल है और दक्षिण अफ्रीकी नागरिक है. दूसरे 46 साल के डॉक्टर हैं. राज्य में नए मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य मंत्री ने एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई है.
  2. न्यूयॉर्क में कोरोना के वेरिएंट ओमिक्रोन के पांच नए मामलों की पुष्टि की है. न्यूयॉर्क के गवर्नर ने गुरुवार को कहा कि 5 अमेरिकी राज्यों में कुल 10 मामले अब तक रिपोर्ट किए गए हैं. कैलिफोर्निया, कोलोराडो और मिनेसोटा में कोरोना के नए वेरिएंट के मामले उन लोगों में मिले हैं, जिन्हें वैक्सीन लगाई जा चुकी थी, इनमें हल्के लक्षण विकसित हुए थे.
  3. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने गुरुवार को अमेरिकियों से अपनी बूस्टर डोज लगवाने और वैक्सीन की उपलब्धता के चलते ओमिक्रोन वेरिएंट से निपटने का अपना प्लान बताया. उन्होंने कहा कि कोविड टेस्ट की लागत को बीमा कंपनियों को कवर करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि नए वेरिएंट से निपटने के लिए वो टेस्टिंग को कड़ा कर रहे हैं.
  4. डब्ल्यूएचओ और कोरोना एक्सपर्ट्स के मुताबिक नया ओमिक्रोन वेरिएंट ‘सुपर माइल्ड’ है. अब तक दक्षिणी अफ्रीका में कहीं भी नए वेरिएंट के चलते मृत्यु दर में उछाल नहीं आया है. डब्ल्यूएचओ ने देशों से ट्रैवल बैन हटाने के लिए एक बार फिर अपील की है.
  5. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक सावधानी बरतें, दक्षिण अफ्रीका में मिले मामलों की रिपोर्ट्स से पता चलता है कि ये डेल्टा वेरिएंट की तुलना में ज्यादा खतरनाक नहीं है.
  6. सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका के दो यात्रियों ने सिंगापुर में लैंड करने के बाद COVID-19 के ओमिक्रोन वेरिएंट के लिए प्रारंभिक रूप से पॉजिटिव टेस्ट किया है.
  7. नए कोविड 19 वेरिएंट ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच नेपाल ने 9 देशों के यात्रियों की एंट्री पर बैन लगा दिया है. इन 9 देशों में हांगकांग को शामिल किया गया है.
  8. यूनान में वैक्सीनेशन से मना कर रहे 60 साल से अधिक उम्र के लोगों के खिलाफ मासिक जुर्माना लग सकता है और इससे उनकी पेंशन की एक-तिहाई राशि कट सकती है. नेताओं का कहना है कि इस कठोर नीति से वोट घटेंगे, लेकिन लोगों की जान बचाने में मदद मिलेगी.
  9. नीदरलैंड में लॉकडाउन और अन्य पाबंदियों के खिलाफ साप्ताहिक प्रतिबंधों ने हिंसक रूप ले लिया है. यूरोप में डेल्टा वेरिएंट के मामले बढ़ने और ओमिक्रोन वेरिएंट को लेकर डर बढ़ रहा है.
  10. दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि ‘अभी यह निर्धारित करना जल्दबाजी होगी कि ओमिक्रोन वेरिएंट केवल हल्की बीमारी का कारण बनेगा.’ वैज्ञानिकों ने कहा कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट का सही प्रभाव वर्तमान में निर्धारित करना कठिन, है क्योंकि इसने अभी तक ज्यादातर युवाओं को प्रभावित किया है, जो रोग से लड़ने में सक्षम हैं.

साभार