पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती गरीब कल्याण दिवस के रूप में मनाया गया

अयोध्या। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर आज 25 सितम्बर को पूरे प्रदेश में गरीब कल्याण दिवस के रूप में मनाया गया, जिसके क्रम में आज जनपद अयोध्या के सभी विकासखण्डों में गरीब कल्याण मेले का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश पांडेय के साथ आज विकासखण्ड मयाबाजार में गरीब कल्याण दिवस एवं किसान कल्याण मेले का शुभारंभ पंडित दीन दयाल उपाध्याय जी की चित्र प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर नमन करते हुये किया।


जिलाधिकारी अनुज कुमार झा व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने विकास खंड मया बाजार में किसान कल्याण कार्यक्रम में कृषि विभाग से 19 लाभार्थियों को के0सी0सी0 ऋण, ग्राम्य विकास विभाग से 11 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास एवं 5 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री आवास के प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इसके साथ ही मेले में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा लाभार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण, आयुष्मान कार्ड एवं कोविड टीकाकरण कैंप लगाकर किया गया। मेले में खाद्य एवं रसद विभाग, बाल विकास पुष्टाहार विभाग, अल्पसंख्यक विभाग, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, समाज कल्याण विभाग, पंचायती राज, कृषि विभाग व मत्स्य विभाग के द्वारा कैंप लगाकर ग्रामीणवासियों को कल्याणकारी योजना की जानकारी देते हुए आवेदन पत्र प्राप्त किए गए।


जिलाधिकारी ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की विचारधारा की योजनाओं का लाभ अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचाया जाए, के उद्देश्य को सफल बनाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन विकासखंड मया बाजार के अलावा मसौधा, सोहावल, हरिग्टनगंज, मिल्कीपुर, अमानीगंज, रूदौली, मवई, पूराबाजार, तारून व बीकापुर में भी खण्ड विकास अधिकारियों की देख-रेख में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जहां गरीब कल्याण मेले के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से सभी पात्र व्यक्तियों को योजना का लाभ दिया जा रहा है।

गरीब कल्याण दिवस के रूप में आयोजित कार्यक्रमों में कोविड 19 से बचाव के सम्बंध में शासन स्तर से जारी गाइडलाइन के अनुपालन का भी विशेष ध्यान दिया गया है। उन्होंने बताया की इस अवसर पर सभी विकास खण्डों में जन आरोग्य मेलों का आयोजन कर आमजन का स्वास्थ्य परीक्षण एवं आयुष्मान कार्डो का वितरण तथा कोविड टीकाकरण आदि की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग द्वारा सुनिश्चित की गयी है। कृषि विभाग की ओर से  सभी प्रकार के ऋण वितरण, कृषि संयंत्रों के वितरण भी किया गया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, शौचालय, स्वच्छ पेयजल तथा उज्जवला योजना के अन्तर्गत गैस कनेक्शन तथा जनसामान्य को उपलब्ध कराये जाने वाली अन्य कल्याणकारी कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया। उन्होंने बताया कि समाज कल्याण विभाग द्वारा विधवा, वृद्वावस्था पेंशन के कैम्प, खाद्य सुरक्षा के द्वारा पात्र परिवारों को राशन कार्ड एवं खाद्य सामाग्री का वितरण, बाल कल्याण एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा धात्री महिलाओं व कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं पोषाहार वितरण कार्यक्रम आयोजित हुआ। उक्त अवसर पर जिला स्तरीय, तहसील स्तरीय, ब्लाक स्तरीय सम्बंधित विभागों के अधिकारी, लाभार्थी एवं गणमान्य एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।