अनिद्रा से चाहिए निदान तो जरुर पढ़े…

130

आज कि दौड़ – भाग भरी जिंदगी में अपने आप के लिए लोग समय नहीं निकाल पाते हैं। देखा जाए तो आज के समय में हर दूसरा इंसान वयस्त ही नज़र आता हैं। देखा जाये तो लोगों के जीवन में अनिद्रा की समस्यां बढ़ती ही जा रही हैं।वहीं नींद न आने की समस्या से हर दूसरा इंसान ग्रसित हैं। लेकिन क्या आपको इस बात की जानकारी हैं की इस अनिद्रा जैसे बीमारी से अब निजात भी मिल सकता हैं।अगर आप पूरी रात अपने बिस्तर पर करवट बदलने में गुजार देते हैं तो समझिए आप अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं, और इस समस्या के लिए अनियमित जीवनशैली, अवसाद और चिंता जिम्मेदार है।

अगर आप अवसाद से जूझ रहे हैं तो अनिद्रा की समस्या का सामना कर सकते हैं। आपकी रात की नींद हराम हो सकती है।आप रोज रात को सोने से पहले आधे-एक घंटा घूमें। इससे आपके शरीर को रिलेक्स मिलेगा और आपको अच्छी नींद आएगी। कई लोगों की आदत होती है कि खाना खाते ही बिस्तर से चिपक जाते हैं आप ऐसा बिल्कुल भी न करें। बिस्तर पर न ही खाना खाएं और न ही बहुत देर तक स्मार्टफोन चलाएं। अगर आप इन छोटी-छोटी सावधानियों को बरतेंगे तो आपको नींद की दवाई लेने की जरूरत नहीं होगी।

आज के समय में लोगों की जिस तरीके की भागदौड़ भरी जिंदगी हो गई है, उसमें शरीर से जुड़ी कई तरह की परेशानियों का होना आम बात है। इसमें अनिद्रा भी शामिल है। अगर आप भी नींद नहीं आने की समस्या से परेशान हैं तो इसे हल्के में बिल्कुल न लें, क्योंकि यह बाद में चलकर एक गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है।

अगर आप रातभर जागते हैं या बेहद ही कम सोते हैं तो हो सकता है कि आप इंसोमनिया यानी अनिद्रा से जूझ रहे हों। कई लोग इससे निजात पाने के लिए तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आप बिना दवाई के इस बीमारी से निजात पा सकते हैं।

अनिद्रा की समस्या अनियमित जीवनशैली, अवसाद और चिंता की वजह से हो सकती है। अगर आप पूरी रात बिस्तर पर करवट बदलते-बदलते गुजार देते हैं और नींद नहीं आती तो समझ जाइए कि आप अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं। इस समस्या के निजात पाने के लिए कई तरह की बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है। स्मार्टफोन चलाने की लत, देर रात तक लैपटॉप या टीवी पर फिल्में देखने की वजह से भी आपको अनिद्रा की समस्या हो सकती है।

इससे ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि आप बिना दवाई के ही इस समस्या पर काबू पा सकते हैं। इसके लिए आपको छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखना है, जैसे कि- आपकी बेडशीट साफ हो, तकिए में नया या फिर साफ कवर लगा हो। इससे आपको आसानी से अच्छी नींद आएगी। आप हर रोज रात को सोने से पहले कम से कम आधा घंटा या एक घंटा टहलें। इससे आपके शरीर को रिलैक्स मिलेगा और अच्छी नींद आएगी। वैसे कई लोगों की आदत होती है कि वो खाना खाते ही बिस्तर पर चले जाते हैं, लेकिन आप ऐसा बिल्कुल भी न करें।

बिस्तर पर न ही खाना खाएं और न ही बहुत देर तक स्मार्टफोन चलाएं। अगर आप इन छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देने लगे तो आपको सोने के लिए नींद की दवाई लेने की जरूरत नहीं होगी बल्कि नींद अपने आप आएगी और अच्छी आएगी।