जिलाधिकारी ने एल-2 चिकित्सालय में कोविड-19 की रोकथाम एवं बचाव हेतु की बैठक एवं एल-2 चिकित्सालय का किया निरीक्षण

123



प्रतापगढ़, जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने आज जिला महिला अस्पताल के कोविड.19 एल.2 चिकित्सालय में मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी शत्रोहन वैश्यए मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अरविन्द कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारियों के साथ कोविड.19 के बचाव एवं रोकथाम के सम्बन्ध में बैठक की गयी तथा एल.2 चिकित्सालय का निरीक्षण भी किया गया। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि कोविड.19 की गाइडलाइन का शत प्रतिशत अनुपालन किया जायेए सभी डाक्टरए पैरामेडिकल स्टाफ अपने दायित्वों का अक्षरशः निर्वहन करें और मरीजों की देख.रेख में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जायेए समय.समय पर उन्हें समस्त सुविधायें मुहैया करायी जाये जिससे वे कोरोना वायरस बीमारी से लड़कर स्वस्थ्य हो सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि होम आइसोलेशन मरीजों से समय.समय पर फोन के माध्यम से उनके स्वास्थ्य के सम्बन्ध में जानकारी ली जाये और यदि किसी भी मरीज द्वारा कोई शिकायत की जाती है तो उसका यथाशीघ्र निस्तारण किया जाये। होम आइसोलेशन मरीजों में यदि किसी गम्भीर बीमारी के लक्षण दिखे तो तत्काल एम्बुलेन्स भेजकर उन्हें कोविड चिकित्सालय में भर्ती किया जाये। कान्टैक्ट ट्रेसिंग सुव्यवस्थित एवं प्रभावी ढंग से सम्पादित किया जायेए कोरोना पाजिटिव व्यक्ति के सम्पर्क में आये सभी व्यक्तियों का आरटीपीसीआर टेस्ट अवश्य किया जाये और कोविड टेस्टिंग कार्य में वृद्धि की जाये।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि कन्ट्रोल रूम में प्राप्त होने वाली शिकायतों को गम्भीरता पूर्वक लिया जाये तथा विशेष ध्यान देकर शिकायत का निस्तारण सुनिश्चित किया जाये एवं मरीजों से फीडबैक अवश्य प्राप्त किया जाये। जिलाधिकारी ने जिला महिला अस्पताल के एल.2 चिकित्सालय का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने एल.2 चिकित्सालय में लगे ऑक्सीजन सिलेण्डर की उपलब्धताए साफ.सफाईए मरम्मत कार्य आदि की व्यवस्था को देखा। उन्होने एल.2 चिकित्सालय में भर्ती जिला विकास अधिकारी से उनके स्वास्थ्य के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।