नवनियुक्त शिक्षकों का 02 दिवसीय ओरियंटल कार्यक्रम का शुभारम्भ

147

जिलाधिकारी ने जनपद में नवनियुक्त शिक्षकों का 02 दिवसीय ओरियंटल कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

अयोध्या, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान अयोध्या में बेसिक शिक्षा विभाग के नवनियुक्त शिक्षकों का दो दिवसीय ओरियन्टेशन कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।इस अवसर पर जिलाधिकारी ने अपने उद्बोधन में बेसिक शिक्षा विभाग के नवनियुक्त शिक्षकों को प्रोत्साहित करते हुए पूर्ण मनोयोग कर्मठता से शिक्षण कार्य करने का सुझाव दिया तथा शिक्षकों के दायित्वों के साकारात्मक पहलुओं पर चर्चा की।

साकारात्मक पुस्तक पढ़ने की सलाह दी साथ ही साथ शिक्षा विभाग से जुड़े सुधारात्मक अनुभवों को भी साझा किया। शिक्षा के द्वारा ही राष्ट्र की उन्नति संभव है, इसको चरितार्थ करते हुए ग्रामीण क्षेत्रों के परिषदीय बच्चों को उनके व्यवहार, आचरण, वातावरण, परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए शिक्षण कार्य करने का सुझाव दिया।  कार्यक्रम की रूपरेखा एवं महत्व पर प्रकाश डालते हुए डायट प्राचार्य श्रीमती संध्या श्रीवास्तव ने जनपद अयोध्या को प्रेरक जिला बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित होकर पदीय कार्य एवं दायित्वों को पूरी निष्ठा, ईमानदारी एवं अनुशासन पूर्वक करने को कहा।

प्रशिक्षण प्रभारी मनोज कुमार ने इस प्रशिक्षण के उद्देश्यों, मिशन प्रेरणा के घटको (प्रेरणा, सूची, तालिका) विभिन्न प्रकार के एप की उपयोगिता पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी पूरा एवं मसोधा भी उपस्थिति रही।कार्यक्रम का संचालन डायट प्रवक्ता सुश्री प्रतिमा चतुर्वेदी ने किया। इस अवसर पर श्रीमती कान्ती वर्मा (संयोजक) एवं डायट के समस्त प्रवक्ता एवं समस्त कर्मचारी उपस्थिति रहे। इस प्रशिक्षण में सभी नवनियुक्त शिक्षकों का (25-25 शिक्षक कुल एक फेरे में 50) शिक्षकों का ब्लाॅकवार प्रशिक्षण होना है। वर्तमान में मसोधा एवं पूरा ब्लाॅक के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।