सर्दी में चेहरे को बनाएं चमकदार

337

ठंड के मौसम की बात ही अलग होती है। गुलाबी सर्द सुबह, ठंडी-ठंडी हवा और नर्म-मुलायम धूप किसे पसंद नहीं होती। सर्दियां शरीर में एक ऊर्जा भर देती है और विभिन्न प्रकार के गरमा गर्म खाने का मजा ही कुछ और होता है। इनसे इतर यह मौसम कुछ परेशानियां भी लेकर आता है। सर्द हवाओं की वजह से त्वचा नमी खोने लगती है और रूखी व बेजान हो जाती है। ऐसे में सर्दियों में ब्यूटी टिप्स के रूप में लोग तरह-तरह की क्रीम व लोशन इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनका खास फर्क नहीं पड़ता। इसलिए, हम घरेलू नुस्खे आजमाने की सलाह देंगे।

रात में सोने से पहले चेहरा साफ करके बादाम के तेल से चेहरे की मालिश करें। इसके अलावा त्वचा को कोमल और चमकदार बनाए रखने के लिए सोने से पहले एक चम्मच ताजा मलाई में कुछ बूंदें गुलाबजल और 2-3 बूंदें नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं और यूं ही छोड़ दें। सुबह ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। यह दोनों उपाय एक-एक दिन छोड़कर करें।

ठंड और शुष्क मौसम आ गया है। सर्दियों बहुत कठोर होते हैं और अपार सूखापन और स्ट्रेच त्वचा का कारण बनते हैं। इस मौसम में सूखी, बद और सुस्त त्वचा को वापस लड़ना आसान नहीं है। हमने आपकी त्वचा के पोषण के लिए कुछ आसान DIY उपचार एकत्र किए हैं। ऐसी समस्याओं के लिए कई फेशियल और फेस पैक हैं लेकिन घरेलू उपचार की प्रभावशीलता से कुछ भी काफी मेल नहीं खाता है। कुछ दैनिक तत्व जो सर्दियों में आपकी त्वचा को आसानी से लाड़ प्यार करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

ओट्स फेस पैक: यह पैक आपकी त्वचा से सुस्ती को दूर करता है। कुछ दही के साथ दो बड़े चम्मच ओट्स मिलाएं और उसमें आधा नींबू निचोड़ लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें।

हनी फेस पैक: एक कटोरे में इसमें दो चम्मच शहद डालकर कुछ दही और एक चुटकी हल्दी डालें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और टैन हटाने और सूखापन से बचाव के लिए 15 मिनट बाद धो लें।

सर्दियों में सबसे खास समस्या त्वचा का रूखापन है। ऐसे में नहाने से पहले नारियल के तेल से हाथ-पैर की मालिश जरूर कर लें। इससे रक्त संचार तेज होने से त्वचा में कसाव आता है और वो ग्लो करने लगती है। रात में सोने से पहले गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर एलोवेरा क्रीम लगाएं।

गुलाब जल चेहरा पैक: यह ताजा गुलाब जल चेहरा पैक आपकी त्वचा के लिए एक चिकित्सा उपचार है। यह पैक सूखी और बद त्वचा का मुकाबला करने में मदद करेगा, जो सर्दियों में सबसे आम समस्या है। गुलाब जल के साथ एक मैश किए हुए केले को मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

बेसन फेस पैक: यदि आपके पास तैलीय मुंहासे की ग्रस्त खाल है तो इस बेसन फेस पैक को पौष्टिक और चमक के लिए लगाएं। एक कटोरे  में एक कप बेसन को कुछ दूध और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिला लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।