गाजर से बढ़ाएं बालों की खूबसूरती

315

गाजर न सिर्फ आपकी आंखों की खूबसूरती बढ़ा सकती है, बल्कि ये आपके बालों को भी चमकदार बनाती है। जानें इसका बालों में इस्तेमाल का तरीका।स्वास्थ्य के लिए गाजर के अनगिनत फायदे होते हैं। मुख्य रूप से गाजर आंखों की दृष्टि के लिए अच्छी मानी जाती है। गाजर विटामिन ए, के, सी, बी 6, बी 1, बी 3, बी 2,फाइबर, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे कई तत्वों से भरपूर होती है, जो हमारी आंखों के साथ त्वचा के लिए भी लाभदायक है।

गाजर बालों के विकास के लिए लाभकारी है। गाजर में विटामिन ए मौजूद होता है, ये एक ऐसा पोषक तत्व जो आपके बालों को कंडीशनिंग देता है। इससे बालों का झड़ना कम होता है। गाजर आपके बालों की समग्र शक्ति में भी सुधार कर सकती है और बालों को घना और चमकदार बना सकती है।

खासतौर पर  गाजर में मौजूद पोषक तत्व बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।आइए जानें गाजर का किस तरह से इस्तेमाल आपके बालों की ग्रोथ और खूबसूरती बढ़ा सकता है।गाजर बालों के विकास के लिए लाभकारी है। गाजर में विटामिन ए मौजूद होता है, ये एक ऐसा पोषक तत्व जो आपके बालों को कंडीशनिंग देता है। इससे बालों का झड़ना कम होता है।

गाजर आपके बालों की समग्र शक्ति में भी सुधार कर सकती है और बालों को घना और चमकदार बना सकती है। गाजर में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को सुचारु करते हैं जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। गाजर के नियमित सेवन से आपके बालों का समय से पहले सफेद होना भी बंद हो सकता है।  

गाजर-1,दही-2 बड़े चम्मच, केला -1 

एक गाजर और एक केले को छोटे टुकड़ों में काट लें। दही के दो बड़े चम्मच के साथ मिक्सी में इन सभी सामग्रियों का फाइन पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को एक बाउल में शिफ्ट कर लें।

तैयार हेयर मास्क को अपने पूरे बालों पर समान रूप से लगाएं। बालों को शॉवर कैप से ढक लें। मास्क को सूखने दें, लगभग 30 मिनट के बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। इस हेयर मास्क का हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करने से आपके बाल मजबूत और शाइनी नज़र आने लगते हैं।

गाजर अक्सर लोग खाना पसंद करते हैं। यह टेस्टी होने के साथ कई पोष्टिक गुणों से भरी होती है। इसके सेवन से आंखों से जुड़ी परेशानियां दूर होने के साथ दिल और दिमाग को भी बेहतर तरीके से काम करने की शक्ति मिलती है। बात अगर हेयर केयर की करें तो गाजर का तेल तैयार कर बालों पर लगाने से बाल जड़ों से मजबूत होने के साथ बालों से जुड़ी परेशानियां दूर होने में मदद मिलती है। खासतौर पर लोगों को डैंड्रफ और झड़ते बालों की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में गाजर का तेल इस्तेमाल करने से यह बालों पर रामबाण की तरह काम करता है। आप इसे किसी हेयर मास्क में मिक्स कर लगाने के साथ इससे तैयार तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको गाजर के तेल से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं। 

गाजर में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, बीटा कैरोटीन, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गण पाएं जाते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने के साथ इसका तेल तैयार कर बालों पर लगाने से बालों को गहराई से मजबूती मिलती है। ऐसे में बाल घने, लंबे व मजबूत होने में मदद मिलती है।